बिहार

bihar

लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराधी हुए एक्टिव, उड़ा रहे लोगों के खातों से पैसे

By

Published : May 7, 2020, 2:30 PM IST

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे की माने तो लॉक डाउन के दौरान साइबर अपराधी जैसी घटना में बढ़ोतरी हुई है. जिसके मद्देनजर हर जिले में साइबर सेल का गठन किया गया है.

pat
pat

पटनाःलॉकडाउन के दौरान साइबर अपराधी काफी एक्टिव हो गए हैं. आम जनता को लोन देने का झांसा देकर उनके खाते से उनके पैसे को साइबर फ्रॉड निकाल ले रहे हैं. बैंकों के साथ-साथ साइबर सेल और थाने में लगातार साइबर फ्रॉड से जुड़े मामले आ रहे हैं. वहीं, बिहार के हर जिले में साइबर सेल का गठन किया गया है. जिसके माध्यम से साइबर क्राइम के ऊपर लगातार निगरानी की जा रही है.

लॉकडाउन में साइबर अपराधी एक्टिव
बिहार में साइबर अपराध की घटना में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. राजधानी पटना के रहने वाले प्रदीप कुमार के भी खाते से पिछले शनिवार को साइबर अपराधियों ने लोन देने का झांसा देकर उनके खाते से 9000 से ज्यादा रुपए निकाल लिए. जिससे वह काफी परेशान है. बैंक को कंप्लेन करने के बावजूद भी उनके पैसे वापस नहीं हो रहे हैं. वहीं, बैंक और पुलिस प्रशासन की तरफ से आम जनता से लगातार अपील की जा रहा है कि अपना ओटीपी और बैंक डिटेल किसी से भी शेयर ना करें. इसके बावजूद भी इस तरह की घटना पर लगाम नहीं लग पा रहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट
साइबर अपराध की बढ़ रही घटना
वहीं, बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे की माने तो लॉक डाउन के दौरान साइबर अपराध जैसी घटना में बढ़ोतरी हुई है. जिसके मद्देनजर हर जिले में साइबर सेल का गठन किया गया है. इन सभी साइबर सेल में टेक्निकल एक्सपर्ट के साथ-साथ 10 से ज्यादा पुलिस बल की भी तैनाती की गई है. बिहार पुलिस लगातार साइबर अपराध को रोकने के लिए उचित कदम उठा रही है और हो रहे साइबर अपराध की घटनाओं पर भी नजर बनाई हुई है.

साइबर सेल का गठन
कुल मिलाकर बात करें तो बिहार में लगातार लॉक डाउन के दौरान साइबर अपराधी एक्टिव हो गए हैं. जिस वजह से आम जनता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आम जनता को साइबर अपराधी अपना शिकार बना रहे है. वहीं, लगातार हो रहे साइबर घटना को देखते हुए बिहार पुलिस ने हर जिले में साइबर सेल का गठन किया है. हर साइबर सेल में पुलिस बल के साथ-साथ टेक्निकल एक्सपर्ट की भी नियुक्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details