बिहार

bihar

घर पर रहकर कोरोना को दें मात, पटना CS ने संक्रमण के हल्के लक्षण वाले मरीजों को दी ये सलाह

By

Published : Jul 16, 2020, 8:53 PM IST

Updated : Aug 18, 2020, 6:19 PM IST

डॉक्टर आरके चौधरी ने होम आइसलेट मरीजों को सलाह देते हुए कहा कि मरीज अकेले कमरे में रहें. आयुष मंत्रालय और सरकारी गाइड लाइन का पालन करें. घर पर रहकर भी इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.

steps
steps

पटना: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. सीएम आवास के साथ अन्य सरकारी कार्यालयों में भी संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. पटना में संक्रमण से स्थिति तो और भी ज्यादा बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में कोरोना मरीज की बढ़ती तादाद को देखते हुए अब स्वास्थ विभाग ने हल्के संक्रमण के लक्ष्य वाले रोगियों को घर में होम आइसोलेट रहने की सलाह दे रहा है.

इस मामले पर पटना के सिविल सर्जन डॉक्टर आरके चौधरी ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों पर भी विभाग अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं. अर्बन क्षेत्र के 23 पीएचसी और अन्य अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मचारी घर में आइसोलेट मरीजों की मदद कर रहे हैं.

'सरकारी निर्देशों का करें पालन'
डॉक्टर आरके चौधरी ने होम आइसलेट मरीजों को सलाह देते हुए कहा कि मरीज अकेले कमरे में रहें. आयुष मंत्रालय और सरकारी गाइडलाइन का पालन करें. घर पर रहकर भी इस बिमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. हल्के लक्षण वाले संक्रमित मरीज घर पर रहें. विभाग के कर्मी उनका मदद करेगें. कॉल सेंटर पर भी फोन कर मदद लिया जा सकता है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि जिस तरह से संक्रमण फैल रहा है. ऐसे में सभी लोगों को अस्पातल में भर्ती नहीं किया जा सकता है. घर-घर जाकर लोगों की निगरानी भी नहीं की जा सकती है. जहां कंटेनमेंट जोन हैं, वहां के आसपास के घर के लोगों की जांच की जा रही है. बड़े पैमाने पर थर्मल स्कैनिंग भी किये जा रहे हैं. हमारा हर संभाव प्रयास है कि इस वायरस पर नियंत्रण पाया जाए. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्यरत है.

ऐसे घर पर रहकर दें संक्रमण को मात
गौरतलब है कि कोरोना से लड़ने के आत्मबल किसी दवा से कम नहीं है. इस बिमारी का अभी तक कोई प्रॉपर दवा नहीं बना सका है. अस्पातल में भर्ती मरीजों को भी मल्टी विटामिन और अन्य दावएं दी जाती है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमित मरीज घर पर खुद को आइसोलेट कर भी कोरोना को मात दें सकते हैं. हालांकि, इसके लिए भारत सरकार की नई गाइड लाइन का पालन किया जाना आवश्यक है.

तेजी से बढ़ रहा संक्रमण का आंकड़ा
गौरतलब है कि बिहार में तेजी से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा है. गुरूवार तक संक्रमितों का आंकड़ा 21 हजार के पार हो गया था. जबकि 157 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं बात अगर पूरे देश की करें तो यहां संक्रमितों की संख्या 10 लाख के आंकड़े को छुने वाली है. वहीं, इस वायरस के कारण 24 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Last Updated : Aug 18, 2020, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details