बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः महाशिवरात्रि के मौके पर हर-हर महादेव के नारों से गूंज उठे शिवालय

पटना के खाजपुरा शिव मंदिर में श्रद्धालु सुबह से ही भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं. साथ ही मृत्युंजय और शिव महिमा के पाठ के साथ भोलेनाथ का जयकारा भी लगा रहे हैं.

By

Published : Feb 21, 2020, 11:53 AM IST

patna
patna

पटनाःपूरे देश में महाशिवरात्रि की धूम है. राजधानी के खाजपुरा शिव मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. शिव भक्त भगवान भोलेनाथ पर जलाभिषेक कर रहे हैं. साथ ही मृत्युंजय और शिव महिमा के पाठ के साथ भोलेनाथ का जयकारा लगा रहे हैं.

पूजा करते श्रद्धालु

मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
इस महाशिवरात्रि को लेकर आचार्य बताते हैं कि आज का दिन बहुत ही शुभ है. लेकिन शिवभक्त यदि सुबह में भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं, तो उन्हें एक अच्छा फल मिलता है. वहीं, ज्योतिषियों का मानना है कि इस युग में भगवान शिव का अभिषेक करने से घर में सुख समृद्धि रहती है. इस दिन धन, भूमि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

देखें पूरी रिपोर्ट

श्रद्धालु कर रहे भोलेनाथ का जलाभिषेक
वहीं, महाशिवरात्रि पर शिव का जलाभिषेक करने की परंपरा है. लेकिन विभिन्न रस पदार्थों से शिव का अभिषेक करने से व्यक्ति को धन भूमि और ईश्वर की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि के दिन राजधानी पटना में खाजपुरा शिव मंदिर ट्रस्ट के तरफ से एक शिव शोभायात्रा निकाली जाती है. पटना से यह यात्रा शुरू होकर शिव मंदिर तक ही समाप्त हो जाती हैं. इसमें लाखों की संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details