बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ से वातावरण हुआ भक्तिमय

महापर्व छठ की आज नहाय खाए के साथ ही शुरुआत हो गई है. कल खरना होगा. 20 नवंबर को अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया जाएगा तो वहीं 21 नवंबर को उदयीमान भगवान सूर्य की उपासना की जाएगी. छठ की छठा हर ओर फैली है. छठ व्रती भक्तिभाल से छठी मइया की उपासना करने में लगे हैं.

By

Published : Nov 18, 2020, 6:07 PM IST

पटना
पटना

पटना:छठ की छटा हर ओर देखने को मिल रही है. छठी मां की अराधना में सभी जुटे हुए हैं. छठ में तमाम नियम धर्म का पालन करना होता है. बाजारों में भी छठ की रौनक देखने को मिल रही है.

बाजारों में रौनक
छठ की आज से शुरुआत हो चुकी है और केले के लिए जाने जाने वाले हाजीपुर शहर में केले की डिमांड बढ़ गई है. महात्मा गांधी सेतु से जैसे ही वैशाली जिले में प्रवेश करेंगे केले की सड़क के दोनों तरफ मंडी बनी हुई है. जगह जगह पर केले की मंडी बनाई गई है.

वैशाली के बाजारों में छठ व्रतियों की भीड़
केले की डिमांड बढ़ी

कोरोना पर लोगों की आस्था भारी
बेगूसराय बलिया में छठ महापर्व को लेकर अति उत्साह देखा जा रहा है. कोरोना संक्रमण पर लोगों की आस्था भारी पड़ रही है. नहाए खाए से पूर्व छठ व्रतियों ने जहां अपने अपने घरों में मिलकर मिट्टी के चूल्हे को अंतिम रूप दिया तो वहीं बाजारों में भी चूल्हे के विक्रेता एवं खरीदारों की भारी भीड़ देखी गई.

फल और सब्जियों के बढ़े दाम
छठ के अवसर पर चार दिवसीय पूजन उत्सव का आज प्रथम दिन है. आज के दिन छठ व्रति गंगा स्नान के बाद नहाए खाए करते हैं. छठ पर्व की खरीदारी को लेकर खगड़िया का पूरा बाजार फल और सब्जी से सज चुका है. दूर-दूराज से लोग यहां छठ के सामान खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं.

खगड़िया में छठ के दौरान फल सब्जियों के दाम बढ़े

सूप और दउरा का विशेष महत्व
छठ पर्व के दौरान सूप का अपना महत्व है.इसी को देखते हुए लोग सूप की खरीदारी भी जमकर कर रहे हैं. बिहार शरीफ शहर के खचिया गली मोहल्ले में सूप की खरीदारी करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. यहां बड़े पैमाने पर सूप और खांची की बिक्री की जाती है.

नालंदा में भी दिखी छठ की रौनक

ABOUT THE AUTHOR

...view details