बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: कोरोना जांच केंद्रों पर नहीं हो रहा गाइडलाइन का पालन, उमड़ रही भीड़

बिहार में कोरोना का संक्रमण बढ़ने के साथ ही कोरोना जांच कराने वालों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है. पटना के कोरोना जांच केंद्रों पर भीड़ जुट रही है. लोगों को लाइन में एक-दूसरे से सटकर खड़ा होना पड़ रहा है, जिसके चलते कोरोना फैलने का खतरा है. इसके साथ ही जांच केंद्रों पर सुविधाओं को भी अभाव है. लोगों को धूप में कतार में खड़ा होना पड़ रहा है.

By

Published : Apr 10, 2021, 4:33 PM IST

covid test center
कोरोना जांच केंद्र पर भीड़

पटना:प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. सरकार अधिक से अधिक कोरोनाजांच कराने पर ध्यान दे रही है. राजधानी पटना के कोरोनाजांच केंद्रों पर जांच कराने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. इन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं हो रहा.

यह भी पढ़ें-पटना में कोरोना का कहर: कई विभागों के अधिकारी संक्रमित, RJD ऑफिस में लगा ताला

संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा
लोग एक-दूसरे से सट-सट कर खड़े रह रहे हैं. लोगों को कोरोना जांच कराने के लिए घंटों कतार में खड़ा रहना पड़ता है. ऐसे में जो लोग संक्रमित नहीं हैं और जांच कराने के लिए कतार में खड़े हैं उनमें संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है. यही वजह है कि लोग जब जांच कराने पहुंच रहे हैं तो पहली बार उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. मगर कुछ दिनों बाद उनमें कोरोना के लक्षण नजर आने लगते हैं और दोबारा जांच कराने पर वे पॉजिटिव मिलते हैं.

पढ़ें रिपोर्ट

धूप में खड़ा होकर करना पड़ता है इंतजार
शनिवार को पटना के राजवंशी नगर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल में कोरोना जांच केंद्र पर कुछ इसी प्रकार की भीड़ नजर आई. यहां रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भी लोग एक-दूसरे से काफी सटकर खड़े नजर आएं. यहां अस्पताल में कोरोना जांच के लिए धूप में ही सैंपल कलेक्ट करने की व्यवस्था की गई है. ऐसे में लोग कड़ी धूप में घंटों कतार में खड़े रह रहे हैं. शेड की व्यवस्था नहीं होने से लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं और जब उन्हें प्यास लग रही है तो अस्पताल में पानी की भी व्यवस्था नहीं है. इस वजह से लोग और परेशान हो रहे हैं.

एलएनजेपी हॉस्पिटल में कोरोना जांच के लिए कतार में खड़े युवक विजय कुमार सिंह ने कहा "यहां व्यवस्था में कमी है. कतार में खड़े लोगों के लिए शेड की व्यवस्था की जानी चाहिए थी ताकि लोग धूप में परेशान न हों. सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराने के लिए सुरक्षाकर्मियों की भी जरूरत है साथ ही लोगों को भी जागरूकता दिखाने की जरूरत है."

धूप में खड़े होकर जांच का इंतजार करते लोग.

"एलएनजेपी हॉस्पिटल में कोरोना जांच की व्यवस्था अच्छी नहीं है. जांच के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर सिर्फ एक ही है और वहां काफी भीड़ है. रजिस्ट्रेशन काउंटर बढ़ाने की जरूरत है. इसके साथ ही यहां सुरक्षा बल की तैनाती भी करनी होगी जो सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करा सके. यहां सोशल डिस्टेंसिंग बिल्कुल भी फॉलो नहीं हो रहा है. जांच कराने आए लोग एक-दूसरे से सटकर खड़े हैं. लोगों को धूप में खड़े रहकर जांच के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. धूप से बचाव के लिए भी कुछ उपाय अस्पताल प्रबंधन को करना चाहिए."- दिव्या कुमारी

"अस्पताल में कोरोना जांच की व्यवस्था के नाम पर कुछ भी नहीं है. कई घंटों से जांच के लिए धूप में लोग खड़े हैं और पसीने से तरबतर हैं. अगर किसी को प्यास लगती है तो पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है. लोग अस्पताल से बाहर जाकर पानी खरीदकर पी रहे हैं. प्रशासन की तरफ से यहां कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रही है और कहीं भी कोई सुरक्षाकर्मी नजर नहीं आ रहे हैं जो सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराएं."- संजीव कुमार

"सरकार भले ही कितना भी दावा करे, मगर जमीनी हकीकत यह है कि अस्पताल में कोरोना जांच के लिए लोगों की सहूलियत का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है. व्यवस्था के नाम पर सब कुछ शुन्य है. अस्पताल में पीने का पानी नहीं है. कोरोना जांच कराने आए लोग घंटों से कड़ी धूप में अपनी जांच की बारी आने के इंतजार में खड़े हैं."- एनपी सिंह दांगी

यह भी पढ़ें-तेजी से बढ़ते मौत के आंकड़ों ने डराया, 24 घंटे में PMCH में कोरोना से 5 की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details