बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में कोरोना संक्रमितों के 1,116 नए मामले, आंकड़ा पहुंचा 17,421

बिहार में कोविड-19 के संक्रमण से अब तक 134 लोगों की मौत हो गई है. जबकि संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 17,421 पहुंच गया है.

By

Published : Jul 13, 2020, 6:40 AM IST

Updated : Jul 13, 2020, 7:06 PM IST

covid-19
covid-19

पटनाःस्वास्थ्य विभाग ने बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,116 नए मामलों की पुष्टि की है. इसके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 17,421 हो गया है. जबकि इस बीमारी से अबतक 134 लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं.

  • 1,116 नए मामलों की पुष्टि
    प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. बिहार के तकरीबन सभी जिले इस वायरस की चपेट में हैं. सोमवार को 1,116 नए मामलों की पुष्टि के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17,421 हो गई है.
  • 24 घंटे में 9,129 सैंपल्स की जांच
    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में कुल 9,129 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में 411 लोग स्वस्थ हुए हैं, इस तरह अबतक कुल 1,2364लोग ठीक होकर अपने घरों को लौट गये हैं. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 4,922 है. जबकि कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 70.97 फीसदी है.
  • पटना में 7 दिनों का लॉकडाउन
    राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने 10 से 16 जुलाई तक शहर को फिर से लॉकडाउन कर दिया है. 7 दिनों के लॉकडाउन में कई सेवाओं को जारी रखने की हिदायत दी गयी है, जबकि, कई पाबंदियां पहले की तरह ही रहेंगी. जरूरत के सामान वाली दुकानें एक दिन में दो चरणों में खोलने की इजाजत दी गई है.
  • कई जिलों में भी लॉकडाउन
    वहीं, पटना के साथ ही कैमूर, बक्सर, नवादा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, किशनगंज, भागलपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, और मोतिहारी में भी 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा. जबकि वैशाली, नालंदा पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में शुक्रवार और भोजपुर जिला आरा शहर में 11 से लॉकडाउन रहेगा.
  • प्रदेश के कई जिलों में अनलॉक लागू
    सूबे के ज्यादातर जिलों में अनलॉक-2 लागू है. केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक अनलॉक-1 की तरह इस बार कई क्षेत्रों में काफी छूट दी गई है. जबकि शिक्षण संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल अभी बंद रहेंगे. आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.
  • सभी शिव मंदिर 4 अगस्त तक बंद
    वहीं, दूसरी तरफ, कोरोना को लेकर सभी शिव मंदिरों के पट बंद रहेंगे. साथ ही श्रावणी मेला के आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है. सभी शिव मंदिर 4 अगस्त तक बंद रहेंगे. बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद ने श्रद्धालुओं से अपने -अपने घरों में रहकर श्रावणी पूजा करने की अपील की है.
  • अनलॉक-2 में बढ़ी लोगों की आवाजाही
    केंद्र सरकार के निर्देश पर इस बार कई क्षेत्रों में काफी छूट दी गई है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने की सख्त हिदायत है. प्रशासन की ओर से बहुत जरूरी कामों के लिए ही बाहर निकलने की अपील की गई है. इसके बावजूद कुछ जगहों पर अनलॉक-1 और 2 में मिली छूट के बाद लोगों की आवाजाही ज्यादा बढ़ गई है.
  • कोरोना संक्रमितों की तादाद में वृद्धि
    बता दें कि राज्य में प्रवासी मजदूरों की वापसी के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है. तीन मई के बाद बिहार पहुंचे ज्यादातर प्रवासी व्यक्तियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आने वाले प्रवासी श्रमिक शामिल हैं.
Last Updated : Jul 13, 2020, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details