बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: प्लाज्मा संग्रहण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त की बैठक, डोनर को किया जाएगा सम्मानित

राज्य में प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा. इसके लिए हर जिले से प्लाज्मा डोनर को पटना एम्स भेजा जाएगा.

By

Published : Jul 16, 2020, 5:42 PM IST

Jcjc
Hcjjchजेडी

पटना: जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है. राज्य में प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा. इसके लिए हर जिले से प्लाज्मा डोनर को पटना एम्स भेजा जाएगा. डोनेट करने वालों को प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा. कोरोना योद्धा को प्रशंसा पत्र, स्मृति चिन्ह के साथ थैंक यू कार्ड और साल भर के अंदर उनके परिवार के लिए कभी भी ब्लड की आवश्यकता होने पर एक यूनिट ब्लड दिया जाएगा.

प्लाज्मा संग्रहण के लिए बैठक
ब्लड प्लाज्मा के संग्रहण के लिए पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को सभी जिलों के डीएम और पटना एम्स प्रशासन व डाॅक्टर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उच्च स्तरीय बैठक की. प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि पटना प्रमंडल में शुक्रवार से प्लाज्मा डोनेशन ऑपेरशन की शुरुआत की जाएगी. अगले पांच दिनों के लिए 20 ब्लड प्लाज्मा डोनर उपलब्ध हो गए हैं. हर जिले के द्वारा रोस्टर के अनुसार प्लाज्मा डोनर को पटना एम्स भेजा जाएगा.

बैठक में लिया गया फैसला

स्पेशल प्लाज़्मा डोनर कोषांग का गठन
बैठक के दौरान बक्सर जिलाधिकारी एवं नांलदा जिलाधिकारी ने 5-5 डोनर उपलब्ध होने की बात कही है. प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना प्रमंडल के सभी जिलाधिकारियों को अपने जिलों में स्पेशल प्लाज़्मा डोनर कोषांग का गठन करने का निर्देष दिया है. सभी जिलों का रोस्टर निर्धारित किया जाएगा, जिसके आधार पर जिला पदाधिकारी प्लाज्मा डोनर को एम्स पटना भेजेंगे.

18 डोनर को दिया जाएगा सम्मान
राज्य में पहला प्लाज्मा डोनेट करने वाले खाजपुरा पटना के दीपक कुमार सहित 18 डोनर को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा. पटना के रहने वाले दीपक कुमार ने दो बार प्लाज़्मा डोनेट किया है. वहीं, अब तक 18 लोगों ने प्लाजमा डोनेट कर कोराना संक्रमित मरीजों की जान बचाई है. एम्स के चिकित्सकों ने बताया कि वे सभी व्यक्ति जिन्होंने कोरोना पर विजय प्राप्त की है और 4 हफ्ते हो चुके हैं वह अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं.

जिले में होगी काउंसिलिंग
पटना एम्स में प्रतिदिन अधिकतम 4 लोगों के प्लाज्मा संग्रहण की क्षमता है. प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि डोनर की संख्या बढ़ने पर प्लाज्मा कलेक्शन की सुविधा भी बढ़ाई जाएगी. अधिक से अधिक लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकें इसके लिए जिलों में काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की जा रही है. संबंधित लोगों को काउंसिलिंग कर प्लाज़्मा डोनेशन के लिए प्रेरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details