बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार के सभी 38 जिलों में कोरोना वैक्सीन का चला ड्राई रन, एक बार में 25 को लगाया गया टीका

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारी कर ली है. इसी क्रम में शुक्रवार को दूसरे चरण का ड्राई रन हुई. जिसमें कोरोना मरीजों के प्रवेश द्वार से लेकर निकास द्वार तक कौन-कौन से जांच से गुजरना है, उसका ड्राई रन सफल तरीके से किया गया है.

By

Published : Jan 9, 2021, 9:46 AM IST

ड्राई रन
ड्राई रन

पटना: 3 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का पहला ड्राई रन किया गया था. शुक्रवार को एक बार फिर ड्राई रन फेज टू का आयोजन किया गया. इसका आयोजन पटना में 4 जगहों सहित राज्य के सभी जिलों में किया गया.

शिवहर:राज्य सरकार के निर्देश पर कोविड 19 टिकाकरण को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. शुक्रवार को जिले के तीन अस्पतालों में कोविड टिकाकरण का ड्राई रन हुआ. डीएम सज्जन आर ने सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में जा कर ड्राई रन का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिया. डीएम ने डमी टिका ले रहे लोगों से हाल-चाल भी पूछा और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद भी दिया. इस अवसर पर सिविलसर्जन आरपी सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल ,फतेहपुर पीएचसी एवं पिपराही पीएचसी में ड्राई रन ऑफ कोविड 19 टिकाकरण का सफलतापूर्वक अभ्यास किया गया.

गोपालगंज: सदर अस्पताल गोपालगंज में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर टीकाकरण लगाने का ड्राई रन किया गया. जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले प्रतिकारात्मक रूप से पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए इंजेक्शन दिया गया. ताकि असली टीकाकरण के दौरान आने वाली कमियों को पूर्व में ही सुधारा जा सके. इसके पूर्व जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा ड्राई रन टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण भी दिया गया था.

कैमूर: जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के ग्राम केवा उच्च विद्यालय में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया गया. इस मौके पर कैमूर सिविल सर्जन अरुण कुमार तिवारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ आरके चौधरी, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मीना कुमारी मौजूद रहे. आयोजित कोविड-19 ड्राई रन वैक्सीनेशन मॉक ड्रिल के दौरान उन सभी प्रक्रियाओं को किया गया जो वैक्सीन के दौरान किए जाने हैं.

भागलपुर : जिले के 3 अस्पतालों में ड्राई रन चलाया गया. हर एक अस्पताल में 25-25 व्यक्तियों पर ड्राई रन किया गया. वैक्सीन को देने के लिए इम्यूनाइजेशन डिपार्टमेंट के अनुभवी स्टाफ, नर्स को लगाया गया है. भागलपुर के सदर अस्पताल में टीकाकरण के लिए अलग से दो कमरों का टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. जिस केंद्र में कोविड-19 के वैक्सीन को दिया जाएगा. इस ड्राई रन की मॉनिटरिंग के लिए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सिंह पहुंचे.

नालंदा (अस्थावां) :कोरोना वैक्सीन अभियान शुरू होने से पहले तैयारियों को लेकर शुक्रवार को प्लस टू उच्च विद्यालय बिंद में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उमाकांत प्रसाद की उपस्थिति में ड्राई रन का आयोजन किया गया. कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रखंड में प्लस टू उच्च विद्यालय बिंद में कोरोना टीकाकरण की रिहर्सल की गई. यहां पर 25-25 लोगों को डमी वैक्सीन लगाई गई.

मधुबनी: जिले के तीन जगहों पर कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सफल ड्राई रन का आयोजन किया गया. इस दौरान जिलाधिकारी अमित कुमार ने सदर अस्पताल में टीकाकरण का निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने बताया जिले के तीनों कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. यह प्रक्रिया वैक्सीन देने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास था. जिसमें वैक्सीन देने के प्रत्येक चरणों को निभाया गया. साथ ही जिलाधिकारी द्वारा ओपीडी, प्रसव गृह, डिजिटल एक्स-रे रूम का निरीक्षण किया गया, तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये.

नवादा:जिला अधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा जिलामुख्यालय स्थित डाइट भवन में ड्राई रन का शुभारंभ किया गया. कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राई रन कार्यक्रम का आयोजन सदर अस्पताल नवादा एवं पीएचसी नरहट में भी आयोजित किया गया. वैक्सीनेशन डम्मी कार्यक्रम में पहले स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मियों पर चयन किया गया है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने सिविल सर्जन डॉ प्रसाद विमल प्रसाद को निर्देश देते हुए कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम में लगातार प्रयास जारी रखें. कुछ ही दिनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी जिससे कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से जिलेवासियों को बचाया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल को पूरी मुस्तैदी के साथ एवं सुविधा से लैस रखा जाएगा.

नालंदा:वैश्विक महामारी कोरोना का जल्द ही वैक्सीन आने जा रहा है, जिसको लेकर नालंदा जिला में ड्राई रन चलाया गया. जिले के 29 चिकित्सा केंद्र पर कोरोना वैक्सीनशन का ड्राइ रन चलाया गया. बिहार शरीफ सदर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को लेकर की गई तैयारियों को लेकर नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया और तैयारियों का पूरा जायजा लिया.

सीतामढ़ी: कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर जिले के तीन चयनित स्थानों सदर अस्पताल, नवजीवन अस्पताल और कमला गर्ल्स स्कूल में सफलतापूर्वक ड्राई रन का आयोजन किया गया. सदर अस्पताल में जिलाधिकारी की उपस्थिति में ड्राई रन का आयोजन किया गया. ड्राई रन के दौरान टीकाकरण के लिए निर्देशित सभी व्यवस्थाओं का पालन किया गया.

बक्सर:कोरोना वैक्सीन आने के पूर्व सरकार के निर्देश पर बक्सर जिला में तीन जगहों पर सफलतापूर्ण ड्राई रन किया गया. इस दौरान सदर अस्पताल में बने ड्राई रन सेंटर पर जिलाधिकारी अमन समीर के साथ सिविल सर्जन जितेंद्र नाथ, डीएस भूपेंद्र नाथ, डीपीएम संतोष कुमार मौजूद रहे.

बांका (कटोरिया) : रेफरल अस्पताल कटोरीया की मेडिकल टीम द्वारा शुक्रवार को आदर्श मध्य विद्यालय परिसर स्थित सत्र स्थल पर कोविड-19 वैक्सिंन के टीकाकरण का ड्राई रन किया गया. इस क्रम में बनाए गए अलग-अलग काउंटर पर हाथ धुलाई व सैनिटाइजेशन के साथ-साथ वेरिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन की प्रक्रिया भी पूरी कराई गई. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर योगेंद्र प्रसाद मंडल ने सत्र स्थल पर पहुंचकर कोविड-19 वैक्सीन के रिहर्सल कार्य का जायजा लिया. उन्होंने सत्र स्थल पर बनाए गए सभी काउंटर का निरीक्षण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details