बिहार

bihar

बिहार में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन का ताबडतोड़ निरीक्षण कर रहे अधिकारी

By

Published : Aug 14, 2020, 1:42 PM IST

बिहार के सभी जिलों के अधिकारी कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए लगातार काम कर रहे हैं. खासकर, कंटेनमेंट जोन में अधिकारी लगातार निरीक्षण कर रहे हैं. वहीं, कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी लोगों का कोरोना टेस्ट करवाने में जुटे हैं. वहीं, इलाके के सभी दुकानों को बंद कराया गया है.

patna
patna

पटनाःबिहार में कोरोना संक्रमण का केस तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसके प्रसार पर लगाम लगाने के लिए कोरोना टेस्ट में भारी इजाफा किया गया है. गुरुवार को बिहार में एक लाख से अधिक कोरोना सैंपल का टेस्ट किया गया जिसमें 3906 कोरोना मरीज की पुष्टि हुई. वहीं, पूर्वी चंपारण में कोरोना के 168 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ हीं जिला में संक्रमित मरीजों का कुल संख्या 3184 पहुंच गई है. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 1639 हो गई हैं.

कोरोना नोडल अधिकारी कोरोना पॉजिटिव

सोनपुर प्रखंड क्षेत्र में स्थानीय लोगों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारी, अधिकारी एवं प्रशासन के साथ-साथ अब डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं. सोनपुर अनुमंडल अस्पताल में पदस्थापित कोरोना नोडल अधिकारी डॉ. अभिषेक कुमार सिन्हा कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं. नोडल अधिकारी कोरोना संक्रमण काल में लगातार गरीब असहायों की आगे बढ़ कर मदद की है. इसके अलावा कोरोना के कारण मृत व्यक्ति के घर जाकर टीम के साथ खुद मुस्तैद होकर उसका दाह संस्कार कराया है.

सोनपुर के स्वास्थ्यकर्मी

नवादा डीएम ने कंटेनमेंट जोन का किया निरीक्षण

नवादा के जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने शहर में बने कनटेनमेंट जोन क्षेत्रों का दौरा किया. भ्रमण के दौरान नवादा शहर में राजेन्द्र नगर, नवीन नगर, शिव नगर एवं मिर्जापुर क्षेत्र में बने कंटेनमेंट जोन काभौतिक निरीक्षण किया है. डीएम का कहना है कि रोजाना ज्यादा से ज्यादा सैम्पल की जांच की जा रही है. वहीं, लोगों को मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क का उपयोग करें ताकि कोरोना संक्रमण से खुद को खुद और दूसरों को सुरक्षित रखा जा सके.

कंटेनमेंट जोन का जायजा लेते नवादा डीएम

मधुबनी में रोजाना निकल रहे 100 से अधिक कोरोना केस

मधुबनी में रोजाना एक सौ से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं. गुरुवार को जिले में 170 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2390 हो गई है. फिलहाल जिले में 741 एक्टिव केस हैं. जबकि 3 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है. वहीं, जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने अधिकारियों को कंटेनमेंट जोन का लगातार निरीक्षण और देखरेख करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी लोगों का कोरोना टेस्ट करवाने का निर्देश दिया है.

मधुबनी डीएम डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे

नालंदा में अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन का लिया जायजा

नालंदा में 173 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. सर्वाधिक कंटेनमेंट जोन जिला मुख्यालय बिहार शरीफ शहर में है. इन कंटेनमेंट जोन में एक साथ जिले के वरीय अधिकारियों का दल पूरे जिले में जांच कर रही है. सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुरूप चल रहे कार्य की जांच की गई. डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी निलेश कुमार, एसडीओ जनार्दन अग्रवाल, एसडीपीओ इमरान परवेज ने बिहार शरीफ शहर के करीब 2 दर्जन से अधिक कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया गया.

कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करते नालंदा डीएम

कोरोना के रोकथाम के लिए सीतामढ़ी डीएम की बैठक

सीतामढ़ी जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संग बैठक की है. बैठक में कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. जिले में लैब टेक्नीशियन की उपलब्धता की समीक्षा की गई. जिसमें कोरोना जांच का रफ्तार बढ़ने पर लैब टेक्नीशियन की कमी पाई गई है. वहीं, डीएम ने सिविल सर्जन को सभी प्रखंडों में कम से कम 2 एएनएम को रैपिड एंटीजन टेस्ट की ट्रेनिंग देकर जांच कार्य में लगाने का निर्देश दिया. वहीं, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के सभी पंचायतों में ग्राम पंचायत के माध्यम से मास्क और साबुन बांटा जाएगा. वहीं, डीएम के निर्देश पर गुरुवार को जिले के सभी प्रखंडों, नगर परिषद और नगर पंचायत में बने कंटेनमेंट जोन और कोविड-19 से संबंधित टेस्ट स्थल का वरीय पदाधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया.

अधिकारियों के साथ बैठक करती सीतामढ़ी डीएम

अररिया डीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक

डीएम प्रशांत कुमार ने जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए संबंधित कोषांग और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है. सिविल सर्जन को हरहाल में रोजाना निर्धारित सैंपल जांच के टारगेट को पूरा करने का निर्देश दिया है. वहीं, नियंत्रण कक्ष से रोजाना होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को फोन कर उनका स्वास्थ्य हालचाल लेना सुनिश्चित करेंगे. बता दें कि जिले में अबतक 1650 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. जिसमें 785 पॉजिटिव मरीज रिकवरी हो चुके हैं. वर्तमान में कुल 865 एक्टिव केस हैं जबकि होम आइसोलेशन में 626 मरीज रह रहे हैं.

कोराना को लेकर समीक्षा करते अररिया डीएम प्रशांत कुमार

सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

औरंगाबाद सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली ने बारुण प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. कोरोना टेस्ट में लगे लैब टेक्नीशियंस से मुलाकात किया. उन्होंने वहां स्वाब कलेक्शन संबंधित जानकारी. उन्होंने बताया कि बारुण प्रखंड में तीन जगहों पर सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रखंड परिसर एवं रिउर में कोविड-19 का जांच कार्य कराया जा रहा है. इसके लिए तीनों केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में रैपिड एंटीजन कीट उपलब्ध कराए गए हैं.

औचक निरीक्षण करते औरंगाबाद सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली

डेहरी में अधिकारियों ने चलाया विशेष अभियान

रोहतास जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते जिला प्रशासन पूरी तरह से एलर्ट मोड पर आ गई है. डेहरी ऑन सोन में एसडीएम लाल ज्योति नाथ शाहदेव और एएसपी ने एक साथ कई कंटेनमेंट जोन का मुआयना किया है. इस दौरान खुली हुई कई दुकानों को बंद कराया. अधिकारियों ने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि हर हाल में कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें पूर्णतः बंद रहेगी. कोई भी दुकानदार अपनी दुकानों को खोलते हुए पाया गया तो उनकी दुकाने सील की जाएगी साथ ही उन पर कानूनी कार्यवाई भी की जाएगी. इस दौरान सड़को पर बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर जुर्माना भी लगाया.

रोहतास के डेहरी में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने उतरे अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details