बिहार

bihar

By

Published : Apr 24, 2020, 10:33 AM IST

Updated : Apr 24, 2020, 6:27 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार में कोरोना : 4 दिन में 74 मामले, पटना में तेजी से बढ़ रहे मरीज

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई है. बिहार में अब तक 176 मामले सामने आए हैं.

बिहार में कोरोना आउटब्रेक
बिहार में कोरोना आउटब्रेक

पटना: बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. 10 दिन पहले राजधानी पटना जो कोरोना वायरस से मुक्त हो चुका था. अब वहां से 24 घंटे में 8 नए मरीजों के मिलने से सरकार की नींद उड़ गई है. इसके बाद राजधानी के कई मोहल्लों को हॉट स्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया है.

पहले पटना से कुल 5 मरीज मिले थे, जो ठीक होने के बाद अपने अपने घर को लौट गए थे. इसके 1 हफ्ते के बाद एक भी नया मरीज नहीं मिलने से सरकार को बड़ी राहत मिली. लेकिन पिछले 1 सप्ताह से एक के बाद एक कुल 19 नए मरीज पटना से मिले हैं. इस तरह मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद प्रशासन के चेहरे पर चिंता की लकीरें पड़नी शुरू हो गई हैं.

ब्यूरो रिपोर्ट ईटीवी भारत

4 दिनों में 74 मरीजों की पुष्टि
स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 4 दिनों के अंदर 74 कोरोना संक्रमित की पहचान की गई है.

पटना में हॉट स्पॉट सील
  • 19 अप्रैल: राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 96 थी.
  • 20 अप्रैल: कुल 17 नए मामले सामने आए.
  • 21 अप्रैल: 13 नए मामले मिले.
  • 22 अप्रैल: 17 नए मामले मिले.
  • 23 अप्रैल: 27 नए मामले मिले.
  • 4 दिन में 74 नए मामले सामने आए.
  • बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 170 हो गई.

पटना सिटी के सुल्तानगंज मोहल्ले में एक व्यक्ति करोना पॉजिटिव मिला. यहां तकरीबन 60 साल का बुजुर्ग जो विदेश से आए हुए अपने दमाद से संक्रमित हुआ.इसके कुछ दिनों के बाद खाजपुरा में एक महिला पॉजिटिव पाई गई, जो 2 दिन के बाद नेगेटिव भी हो गई. लेकिन इसके बाद कुल 8 नए मरीज पटना में मिले जिसके बाद से ही पूरा जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. इन 8 मरीजों में कोरोना वायरस कहां से आया इसकी जानकारी में अभी तक स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है.

इलाके को किया जा रहा सैनीटाइज
  • पटना के नए मरीजों में सिर्फ खाजपुरा, जगदेव पथ में 1 और बख्तियारपुर के सीलमपुर से कोरोना मामले सामने आ रहे हैं.

राजधानी के खाजपुरा इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. खासतौर पर जहां कोरोना के मरीज मिले हैं. उनके आसपास के तमाम सड़कें बंद कर दी गई है. मोहल्ले के लोगों को जरूरत का सामान प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. इलाके के तकरीबन 3 किलोमीटर के क्षेत्र में स्वास्थ विभाग स्क्रीनिंग करा रही है. खाजपुरा में कोरोना मरीज की उम्र क्रमश 30, 57, 28, 32, 35 और 62 वर्ष है. इनमें 5 महिलाएं और एक बुजुर्ग है.

सील किया गया खाजपुरा इलाका

एटीएम कैश वैन ड्राइवर ने बढ़ाई टेंशन
इसके अलावा इसी से सटे जगदेव पथ में 35 वर्ष का एक युवक भी संक्रमित हो गया है. इस इलाके में 21 अप्रैल को एक 28 वर्षीय महिला के पॉजिटिव होने के बाद ही संख्या बढ़ी है. इस महिला का पति एटीएम कैश वैन का ड्राइवर है. अभी तक यह लोग किस से संक्रमित हुए हैं इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. इसके अलावा बख्तियारपुर के सीलमपुर में एक पुरुष पॉजिटिव मिला. इसकी भी ट्रेवल्स हिस्ट्री स्वास्थ विभाग पता करने में जुटा है.

पटना के अलावा पूर्वी चंपारण, भागलपुर, नवगछिया और बांका में मरीजों के मिलने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है.

Last Updated : Apr 24, 2020, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details