बिहार

bihar

पटना: कला एवं शिल्प महाविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह, 40 छात्र-छात्राओं को मिला सर्टिफिकेट

By

Published : Sep 6, 2019, 4:43 PM IST

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अंजनी कुमार को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया था. अंजनी कुमार ने कहा कि बिहार सरकार कला एवं शिल्प के विकास के लिए काफी कुछ कर रही है.

मिला सर्टिफिकेट

पटना:बिहार और झारखंड के एकमात्र कला एवं शिल्प महाविद्यालय पटना में पहला दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम पटना विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में मनाया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अंजनी कुमार को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया गया. मौके पर 40 छात्र-छात्राओं को फाइन आर्ट में स्नातक की डिग्री प्रदान की गई.

दीक्षांत समारोह की झलकियां

मंच पर मुख्य अतिथि के साथ विशिष्ट अतिथि के तौर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रासबिहारी सिंह, कॉलेज के प्राचार्य अजय पांडे मौजूद रहे. दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने आए सभी छात्र-छात्राएं भारतीय परिधान में पहुंचे. संबोधन के दौरान सीएम के मुख्य सलाहकार अंजनी कुमार ने कहा कि बिहार सरकार कला एवं शिल्प के विकास के लिए काफी कुछ कर रही है.

छात्र-छात्राओं को मिला सर्टिफिकेट

'फाइन आर्ट को बढ़ावा दे रही है सरकार'
अंजनी कुमार ने बताया कि हाल के वर्षों में लगभग दो हजार करोड़ रुपए कला एवं शिल्प के विकास में खर्च किए गए हैं. जिसमें 500 करोड़ का बिहार म्यूजियम बना है. पुराने म्यूजियम को भी मॉडिफाई किया जा रहा है. वह भी उसके ढांचे में बिना बदलाव किए. कार्यक्रम के बाद अंजनी कुमार ने कहा कि कॉलेज में स्नातकोत्तर यानी पीजी डिग्री की शुरुआत हो इसकी कोशिश जारी है. स्नातकोत्तर के कोर्स का मसौदा कॉलेज की तरफ से आता है तो शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वह सीएम से अनुशंसा करेंगे.

मंच पर मौजूद अतिथि

'पीजी कोर्स की शुरुआत की होगी कोशिश'
दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रासबिहारी सिंह ने छात्रों से कहा कि यह जो पगड़ी दी गई है वह यह बताती है कि आज से आपके जीवन में नई जिम्मेदारी आई है. अंग वस्त्र शालीनता को दर्शाता है और जो सर्टिफिकेट दिया जा रहा है वह आपकी योग्यता का सत्यापन है. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि कला एवं शिल्प महाविद्यालय पटना में शिल्प कला में पीजी कोर्स की भी पढ़ाई हो. उन्होंने मंच से ही कॉलेज के प्राचार्य अजय पांडे से कहा कि आप पीजी कोर्स का मसौदा तैयार कर लाएं उसे राजभवन से पारित कराने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी.

अंजनी कुमार, मुख्य सलाहकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details