बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'48 घंटे में मुकर गई सरकार, नीतीश ने कहा था कि वे मैथिली की पढ़ाई के पक्षधर हैं'

बिहार विधानसभा बजट सत्र के छठे दिन शुक्रवार को विधान परिषद में एक बार फिर मैथिली भाषा की पढ़ाई का मुद्दा उठाया गया. इसकी मांग को लेकर प्रेमचंद्र मिश्रा ने विधान परिषद में अपनी आवाज उठाई. लेकिन उनके इस सवाल को सदन के माध्यम से खारिज कर दिया गया.

By

Published : Feb 26, 2021, 6:44 PM IST

Study of maithili language
Study of maithili language

पटना: मैथिली भाषा की पढ़ाई प्रारंभिक विद्यालय से शुरू की जाए. यह मामला एक बार फिर तूल पकड़ता जा रहा है. बिहार विधानसभा बजट सत्र के दौरान मैथिली भाषा की पढ़ाई शुरू करने की मांग उठायी गई. बीजेपी के बाद कांग्रेस ने भी इस मामले को उठाया. विधान परिषद में कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने हाथों में तख्ती थामे पूरजोर तरीके से अपनी मांग रखी.

प्रेमचंद्र मिश्रा ने सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में भगवान से भी दूर हुए श्रद्धालु, बोधगया में इस बार चढ़ावा कम

मैथिली भाषा की पढ़ाई शुरू कराने की मांग
प्रेमचंद्र मिश्रा ने एक बार फिर मैथिली भाषा की पढ़ाई की मांग उठाई. विधान परिषद में उस समय सीएम नीतीश कुमार, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी भी मौजूद थे. सदन के माध्यम से प्रेमचंद्र मिश्रा ने सरकार से मांग की है.

'सरकार मैथिली भाषा की पढ़ाई प्रारंभिक विद्यालय से शुरू करे. सरकार इसकी घोषणा सदन के माध्यम से करे.'-प्रेमचंद्र मिश्रा, कांग्रेस नेता

सरकार ने खारिज किया सवाल
प्रेमचंद्र मिश्रा के इस सवाल को सरकार ने खारिज कर दिया. जिसको लेकर प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा है कि एनडीए के नेता नहीं चाहते हैं कि बिहार में मैथिली भाषा की पढ़ाई हो. जबकि एनडीए के नेता मिथिलांचल से अधिक सीट भी जीते हुए हैं.

आपको बता दें कि बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मैथिली भाषा की पढ़ाई शुरू करने का आश्वासन दिया था. लेकिन आज सदन के माध्यम से उठाए गए सवाल को खारिज कर दिया गया. जिसको लेकर कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा ने सरकार की नीतियों पर सवाल खड़ा किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details