बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सामाजिक न्याय कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं ने रखी मांग, आरक्षण पर लागू हो छत्तीसगढ़ का मॉडल

कांग्रेस राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लागू किए गए आरक्षण को सभी कांग्रेस शासित प्रदेशों में लागू करने की मांग की. उन्होंने कहा अगर कांग्रेस आलाकमान इस तरह का काम करेगी तो कांग्रेस के सम्मान में काफी इजाफा होगा. पूरे देश में कांग्रेस फिर से परचम लहरायेगा.

By

Published : Sep 26, 2019, 8:38 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 11:25 PM IST

कांग्रेस के नेतागण

पटना: लंबे अरसे के बाद बिहार यूथ कांग्रेस की तरफ से एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां, सामाजिक न्याय सम्मेलन में भाग लेने के लिए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को खास तौर पर बुलाया गया था. इस कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा, वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह, राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह सहित कई नेताओं ने अपने बात रखी.

इस मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति/जनजाति को उचित आरक्षण दिया है. उनके राज्य में सभी को जनसंख्या के आधार पर आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है. ओबीसी वर्ग को बढ़ाकर 27 फीसदी आरक्षण दिया गया है. उनके राज्य में 82 प्रतिशत आरक्षण लागू है.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

'कांग्रेस का सामाजिक न्याय आपसी सौहार्द'
प्रदेश प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि भाजपा भी सामाजिक न्याय की बात करती है लेकिन उनका सामाजिक न्याय आपस में लड़वाना और भेदभाव पैदा करना है. ऐसे में कांग्रेस का सामाजिक न्याय, भाईचारा बढ़ाना और एक दूसरे के बीच संबंधों को मजबूत करना है.

कांग्रेस को पुरानी स्थिति में लाएं यूथ- झा
वहीं, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने कहा कि वे यूथ कांग्रेस में रहते ही पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने बताया कि 1985 के दौर में 40 टिकट यूथ कांग्रेस के नेताओं को टिकट दिया गया था. इसलिए जब भी यूथ कांग्रेस इस तरह का कार्यक्रम करता है तो वे हमेशा उनके साथ रहते हैं. उन्होंने यूथ कांग्रेस के नेताओं को बेहतर काम करने की सलाह दी. कांग्रेस पार्टी को बिहार में पुरानी स्थिति में लाने के लिए हिस्सेदारी मजबूत करने की बात कही.

सभा को संबोधित करते मदन मोहन झा

असली समाजवाद है कांग्रेस- सदानंद सिंह
वहीं, वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने कहा कि समाजवाद के नाम पर समाजवादियों ने देश को ठगा है. असली समाजवादी कांग्रेस है. कांग्रेस ने देश की जनता को सूचना का अधिकार, भोजन का अधिकार और शिक्षा का अधिकार जैसी योजनाओं को लागू किया है. इससे समाज के हर तबके और वर्गों को फायदा पहुंचा है.

वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह

छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करने की मांग
दूसरी तरफ कांग्रेस राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लागू किए गए आरक्षण को सभी कांग्रेस शासित प्रदेशों में लागू करने की मांग की. उन्होंने कहा अगर कांग्रेस आलाकमान इस तरह का काम करेगी तो कांग्रेस के सम्मान में काफी इजाफा होगा. पूरे देश में कांग्रेस फिर से परचम लहरायेगा.

राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह

युवाओं से कांग्रेस से जुड़ने की अपील
वहीं, वरिष्ठ विधायक रामदेव राय ने बिहार के युवाओं को कांग्रेस से जुड़ने की अपील की. उन्होंने कहा कि देश और समाज को बचाने के लिए कांग्रेस की विचारधारा पर काम करना होगा. जबकि कांग्रेस विधायक शकील अहमद ने कहा कि देश के हालात को भाजपा ने काफी हद तक बिगाड़ दिया है. जिसे युवा वर्ग ही सुधार सकता है.

विधायक रामदेव राय
Last Updated : Sep 26, 2019, 11:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details