बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: रिपब्लिक डे को लेकर 11 जनवरी से शुरू होगा परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों का रिहर्सल

कोरोना काल में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने अधिकारियों के साथ बैठक की. गांधी मैदान में आयोजित इस बैठक में आईजी, डीएम, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी सहित कई अधिकारी शामिल हुए.

By

Published : Jan 8, 2021, 7:37 PM IST

Republic day in patna
Republic day in patna

पटना:गणतंत्र दिवस समारोह की तमाम तैयारियों और कोविड 19 के प्रोटोकॉल के शत प्रतिशत पालन को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने तमाम अधिकारियों के साथ बैठक की. गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में 10 झांकी की प्रस्तुति की जाएगी. गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाले टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास से 11 जनवरी से गांधी मैदान में शुरू होगा.

ये भी पढ़ें- 'ऑल इज नॉट वेल' : BJP नेताओं से मुलाकात पर बोले नीतीश- कैबिनेट विस्तार पर नहीं हुई चर्चा

26 जनवरी को लेकर बैठक
गणतंत्र दिवस को लेकर सभी अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं. गांधी मैदान में दस झांकी निकाली जायेगी. उनमें कला संस्कृति एवं युवा विभाग, कृषि विभाग, पर्यटन निदेशालय, भवन निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला विकास निगम और जीविका सूचना और जनसंपर्क विभाग आदि शामिल हैं. 11 जनवरी से इसका पूर्वाभ्यास किया जाएगा. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है.

कोरोना काल में खास इंतजाम
परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियां सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, जिला सशस्त्र बल, बीएमपी, होमगार्ड, एनसीसी स्काउट, फायर ब्रिगेड आदि हैं. इसके नोडल पदाधिकारी के रूप में सार्जेंट मेजर कार्य करेंगे.

मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था
समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए प्रवेश द्वार पर पहचान पत्र के आधार पर एंट्री दी जाएगी. इसके लिए गांधी मैदान के परिसर में तथा प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है. कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए उनके सम्मान में उनके बैठने के लिए अलग दीर्घा का निर्माण करने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details