बिहार

bihar

By

Published : Dec 16, 2021, 7:37 PM IST

ETV Bharat / state

पटना: आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) के खतरे को देखते हुए राजधानी पटना में प्रशासन सक्रिय. प्रशासन की तरफ से स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. जिसका गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह ने बैठक कर तैयारी का जायजा लिया.

Divisional Commissioner Sanjay Kumar Agrawal
आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक

पटना: कोरोना की तीसरी लहर और ओमीक्रोन वैरियंट (Omicron Variants of Corona) के खतरे को देखते हुए पटना में प्रशासन सक्रिय हो गया है. कोरोना के खतरे से बचाव के लिए की गयी व्यवस्था की जानकारी लेने के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल (Divisional Commissioner Sanjay Kumar Agrawal) और पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह ने अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की. इस दौरान आयुक्त ने सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को शहरी क्षेत्र में टेस्टिंग कार्य पर विशेष ध्यान देने व उसमें तेजी लाने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें- बिहार में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन की समय सीमा बढ़ी, 1 जुलाई 2022 से लगेगा प्रतिबंध

बैठक के दौरान उन्हें अवगत कराया गया कि जिला स्तर पर कोविड कंट्रोल रूम निबंधन और परामर्श केंद्र में संचालित हो रहा है. जिसका दूरभाष संख्या 0612-2219080/ 2249964 है. इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति कोविड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसके लिए तीन पालियों में कर्मियों की तैनाती की गयी है. कांटेक्ट ट्रेसिंग सेल को भी सक्रिय कर दिया गया है और कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों से आवश्यक फीडबैक प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई जारी है.

इसके साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के पीएचसी, सीएचसी और यूपीएचसी में जाकर कोई भी अपना सैंपल दे सकता है और उसे 24 घंटे में रिपोर्ट भी मिल जाएगी. इसके साथ ही 5 मोबाइल टीम को भी सक्रिय किया गया है. जो भ्रमणशील रहकर सैंपल टेस्टिंग करेगी. अभी तक 6579305 लोगों को टीकाकरण हुआ है. जिसमें प्रथम डोज वाले व्यक्तियों की संख्या 3610000 और दूसरा डोज लेने वाले व्यक्तियों की संख्या 2969 305 है.

पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स कंकड़बाग में 112 बेड और 400 ऑक्सीजन सिलेंडर युक्त कोविड केयर सेंटर है. इस सेंटर पर सेंट्रल ऑक्सीजन मैनीफोल्ड, 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और बेड पर पाइपलाइन द्वारा ऑक्सीजन की व्यवस्था और सीसीटीवी मॉनिटरिंग की सुविधा है. इसके अलावा 9 एचडीयू बेड की भी व्यवस्था है. जिसमें 10 लीटर का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, मॉनिटर एवं दवा उपलब्ध है. यह सेंटर 24×7 के रूप में कार्यरत रहेगा और कंट्रोल रूम अथवा अन्य माध्यमों से प्राप्त जानकारी के आधार पर आवश्यकतानुसार जरुरतमंदों को बेड और ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

तीनों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईसीआईएमएस में क्रायोजेनिक टैंक ऑक्सीजन लग चुके हैं. जहां लिक्विड ऑक्सीजन पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन बेड तक उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. यहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर की कोई कमी नहीं है. इस बार किसी को दिक्कत नहीं होगी. इसके साथ ही डॉक्टर और मेडिसिन की भी उपलब्ध है. पटना शहर में 5 धावा दल के द्वारा जागरूकता एवं मास्क चेकिंग का अभियान 13 दिसंबर से ही जारी है. धावा दल भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए चेकिंग कर रहा है. 15 दिसंबर को इस दल ने 24800 जुर्माना राशि वसूला था.

वहीं, आयुक्त ने जिलाधिकारी को कोविड के आंकड़ों एवं प्रवृत्ति की वास्तविक स्थिति को प्रतिदिन मॉनिटरिंग के लिए पोर्टल पर अपलोड कराने और टेस्टिंग की सभी लैब का सत्यापन कराने हेतु टीम गठित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कोविड अधिकारियों द्वारा संबंधित प्राइवेट लैब में संचालित टेस्टिंग के कार्य, डाटा प्रविष्टि और अपलोडिंग की पद्धति की वास्तविक स्थिति की जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें- जीतनराम मांझी फिर बोले- शराबबंदी कानून में कई खामियां, बदलाव की है जरूरत

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details