बिहार

bihar

पटना के कमिश्नर और आइजी ने कंटेनमेंट जोन का किया निरीक्षण

By

Published : Aug 14, 2020, 9:03 AM IST

कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल और पुलिस महा निरीक्षक संजय सिंह ने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश जारी किये. साथ ही लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की.

commissioner and ig inspection containment zone
कमिश्नर और पुलिस महा निरीक्षक ने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया

पटना: जिले में कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल और पुलिस महा निरीक्षक संजय सिंह ने संयुक्त रूप से कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. उन्होंने राजीव नगर और दीघा कंटेनमेंट जोन का औचक औचक निरीक्षण किया. इसके साथ ही उन्होंने कंटेनमेंट जोन में आवासीय लोगों से जांच की स्थिति, पॉजिटिव व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों और क्षेत्र में संचालित हाउस-टू-हाउस सर्वे के बारे में पूछताछ की.


कमिश्नर और आइजी ने किया निरीक्षण
कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल और आइजी संजय सिंह ने जांच के दौरान पाया कि राजीव नगर क्षेत्र में सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही नगर निगम के साफईकर्मी क्षेत्र में तत्पर होकर सैनिटाइजेशन का कार्य करने में जुटे हुए थे. इस तरह प्रमंडल के सभी जिलों में जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. इसके साथ ही विशेष टीम का गठन कर अनुमंडल बार की भी जांच कराई गई.

कंटेनमेंट जोन में किया गया सैनिटाइज


सर्वे का कार्य करने का निर्देश
कंटेनमेंट जोन में पूर्व से संचालित टेस्टिंग सैनिटाइजेशन हाउस-टू-हाउस सर्वे आदि कार्यों को गति प्रदान करने का निर्देश जारी किया गया. इसके साथ ही शत प्रतिशत लोगों को टेस्टिंग करने के लिए मेडिकल कैंप लगाने और सैनिटाइजेशन कार्य करने को कहा गया. इसकी जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी सदस्य, नगर आयुक्त, और नगर निगम को दी गई.


कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण
इसी क्रम में उप विकास आयुक्त प्रभारी जिलाधिकारी ने रिची पांडे एवं वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा के साथ संयुक्त रूप से दीघा कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया.
जिले में पॉजिटिव मामले पाए जाने पर त्वरित गति से कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं. इसके साथ ही आवश्यक गतिविधियां संचालित की जा रही है. कमिश्नर ने कंटेनमेंट जोन के निर्धारित मानक के अनुरूप उस क्षेत्र विशेष में शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के क्रम में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करने का निर्देश दिया है.


मास्क लगाने की अपील
कंटेनमेंट जोन में मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन की भी जांच की गई. इसके साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने, दो गज की सामाजिक दूरी कायम रखने और नियमित अंतराल पर बार-बार साबुन से हाथ धोने आदि के बारे में लोगों को जागरूक किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details