बिहार

bihar

By

Published : Jan 23, 2021, 11:28 AM IST

Updated : Jan 23, 2021, 12:03 PM IST

ETV Bharat / state

पटना: शीतलहर की चपेट में बिहार, ठंड ने पटनावासियों की बढ़ाई परेशानी

पछुआ हवा और ठंड में कनकनी के चलते लोगों को सुबह और शाम के समय अधिक कठिनाई झेलनी पड़ रही है. ठंड के कारण लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं. जिले में पिछले एक सप्ताह से तापमान 8 से 10 डिग्री तक रह रहा है.

PATNA
शीतलहर की चपेट में बिहार

पटना:पूरे उत्तर भारत में कड़ाके के ठंड की अब भी जारी है. पटना में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. राजधानी में ठंड के साथ-साथ घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलों में दोगुना इजाफा कर दिया है. तापमान में गिरावट के चलते लोगों ने घरों से निकला भी कम कर दिया है. वहीं, कोहरे से विजीबिलिटी भी 50 मीटर तक रह गई है.

ये भी पढ़ें..सीतामढ़ी में शीतलहर का प्रकोप जारी, जनजीवन प्रभावित

भीषण शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तरी भारत
बिहार समेत पूरा उत्तरी भारत भीषण शीतलहर की चपेट में है. राजधानी पटना सहित उत्तरी बिहार के अधिकांश जिला कोहरे की चादर में लिपटे हैं. धुंध इतना घना है कि लोगों को 50 मीटर भी देखना मुश्किल हो रहा है. शनिवार की सुबह से बिहार राजधानी में हल्की बर्फीली हवा चल रही है. जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें..पटना: कड़ाके की ठंड में काम करने को मजबूर सफाईकर्मी, नगर निगम से अब तक नहीं मिला गर्म कपड़ा

मॉर्निंग वॉक करने में भी लगता है डर
वहीं, स्थानीय लोगों ने कहा कि हर साल ठंड तो बढ़ाती है, लेकिन इस साल ठंड थोड़ा अधिक पड़ रही है. जिसकी वजह से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लेकिन स्वस्थ रहने के लिए ड्राक्टर मॉर्निंग वॉक की सलाह देते हैं इसलिए मॉर्निंग वॉक करते हैं. पहले सुबह सात बजे मॉर्निंग वॉक करने घरों से बाहर निकलते थे, लेकिन इस बास ठंड थोडे जादा होने की वजह से 9 बजे निकलते हैं. कोहरा इतना जादा है की सड़कों पर मॉर्निंग वॉक करने में भी डर लगता है. इसके बावजूद भी सड़क के किनारे वॉक कर रहे हैं.

कुछ दिनऔर ठंड रहने के संकेत
पटना मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बिहार समेत उत्तरी भारत के अधिकांश राज्य भीषण शीतलहर की चपेट में रहेंगे. दो दिनों बाद मौसम में सुधार हो सकता है. पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवा 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बह रही है. इसके अलावा हिमालय पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाके सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं. जिससे मैदानी इलाके का तापमान में काफी गिरावट आई है. ठंड कुछ और दिन पड़ सकती है.

Last Updated : Jan 23, 2021, 12:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details