बिहार

bihar

पटना की सड़कों पर CNG बसें चलने को तैयार, जल्द शुरू होगी परिचालन

By

Published : Sep 5, 2020, 5:41 PM IST

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले 20 डीजल चलित आयसर बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है. सभी बसें 32 सीटर हैं. पटना शहर के विभिन्न मार्गों पर सीएनजी बसों के परिचालन के लिए रुट का निर्धारण किया जा रहा है.

पटना
पटना

पटना: राजधानी की सड़कों पर अब सीएनजी बसें चलने को तैयार हैं. सीएनजी बसों का परिचालन शुरु करने के लिए बहुत जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. जानकारी के मुताबिक पुराने डीजल चलित बसों को सीएनजी में कन्वर्ट करने की प्रक्रिया पूरी कर राजधानी में सफल ट्रायल रन किया गया है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना नगर बस सेवा में परिचालित होने वाले 20 डीजल चलित आयसर बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है. सभी बसें 32 सीटर हैं. पटना शहर के विभिन्न मार्गों पर सीएनजी बसों के परिचालन के लिए रुट का निर्धारण किया जा रहा है. इन बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा.

सीएनजी बस

'आयसर डीजल बसें सीएनजी में होंगी कन्वर्ट'
परिवहन सचिव ने बताया कि गांधी मैदान से दानापुर स्टैंड, पटना साहिब स्टेशन, एनआईटी, दानापुर स्टेशन से गांधी मैदान आदि मार्गों पर सीएनजी बसों का चलाया जाना प्रस्तावित है. उन्होंने बताया कि सीएनजी बसों के परिचालन किए जाने से न केवल पटना शहर में वाहन जनित प्रदूषण नियंत्रण करने की दिशा में सहायता मिलेगी, बल्कि बसों के संचालन व्यय में भी कमी आएगी. इन बसों के सफल संचालन के बाद पटना नगर बस सेवा में पूर्व से परिचालित सभी आयसर डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details