बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लोक संवाद कार्यक्रम में CM का अहम फैसला, अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से मिलेगा लैपटॉप

लोक संवाद कार्यक्रम में बिहार सरकार के कई मंत्री, डीजीपी और तमाम आला अधिकारी मौजूद थे. वहीं, इस कार्यक्रम से उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी नदारद दिखे.

By

Published : Jun 10, 2019, 6:08 PM IST

लोक संवाद कार्यक्रम में सीएम

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को लोक संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में कई लोगों ने अपने सुझाव दिए. सुझाव देने वाले लोगों में पटना विश्वविद्यालय का छात्र ज्ञान प्रकाश भी शामिल था. उसने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लैपटॉप देने की व्यवस्था किए जाने की बात की. मालूम हो कि इसके तहत अभी तक लैपटॉप देने का प्रावधान नहीं है.

पीयू छात्र ज्ञान प्रकाश के सुझाव पर मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अपर प्रधान सचिव को इस बाबत निर्देश दिया है. सीएम ने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में टेक्निकल स्टूडेंट को लैपटॉप दिया जाए. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में तकनीकी शिक्षा लेने वाले छात्रों को अब लैपटॉप मिलने लगेगा.

सुझाव कमेटी में ये लोग भी शामिल
मुख्यमंत्री को सुझाव देने वाले लोगों में भागलपुर के दीपक झा भी थे. इन्होंने राजस्व एवं भूमि विभाग से संबंधित सुझाव दिया. वहीं, इस कमेटी में नालंदा के विशाल पटेल ने अपराध को लेकर जागरूकता चलाने का सुझाव दिया. मुजफ्फरपुर के सुरेश ठाकुर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर सालह दी. इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह अच्छा सुझाव है. इस दिशा में काम करें.

लोक संवाद कार्यक्रम

10वीं के बाद लोन देने पर करें विचार- CM
इस कमेटी में दरभंगा के अहमद रजा भी थे. इन्होंने मैट्रिक के बाद बिहार से बाहर डिप्लोमा करने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लोन की सुविधा देने का सुझाव दिया. मालूम हो कि अभी बिहार से इंटर करने वालों को ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत लोन मिलता है. मुख्यमंत्री ने इसको लेकर भी अधिकारियों को हिदायत दी और कहा कि बिहार के स्टूडेंट यदि मैट्रिक के बाद बाहर पढ़ते हैं और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो लोन दिया जा सकता है.

नहीं दिखे सुमो
बता दें कि लोक संवाद कार्यक्रम में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, समाज कल्याण विभाग के मंत्री रामसेवक सिंह, शिक्षा विभाग के मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, मुख्य सचिव डीजीपी और तमाम आला अधिकारी मौजूद थे. वहीं, इस कार्यक्रम से उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी नदारद दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details