बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पौधा लगाकर CM नीतीश कुमार करेंगे वन महोत्सव की शुरुआत, विपक्ष ने मांगा पुराना हिसाब

पौधा लगाने की पहल पर सियासत शुरू हो गई है. जहां सत्तापक्ष इसे सकारात्मक रूप से ले रही है. वहीं, विपक्ष पिछले अभियान का लेखा-जोखा मांग रहा है.

By

Published : Aug 1, 2019, 10:18 AM IST

सीएम नीतीश करेंगे वन महोत्सव की शुरूआत

पटना:हीट स्ट्रोक की मार झेल चुके बिहार में हरियाली की कवायद शुरू की जा रही है. आज सीएम नीतीश कुमार पौधारोपण कर वन महोत्सव की शुरुआत करेंगे. इस पर करोड़ों रूपये खर्च किये जायेंगे. हालांकि विपक्ष सरकार की तरफ से चलाये गए अभियान का हिसाब मांग रही है.

पटना में 1 लाख पौधों का होगा रोपण
भीषण गर्मी की मार जेल चुके बिहार को हरा-भरा करने के लिए पौधा लगाने की शुरूआत आज से की जा रही है. वन महोत्सव के जरिए सूबे में एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. सीएम 15 दिवसीय वन महोत्सव की शुरुआत करेंगे. रोजाना पटना और आसपास एक मुख्य समारोह का आयोजन होगा, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कोई एक मंत्री हिस्सा लेंगे. पटना शहर में इसके तहत 1 लाख पौधारोपण किया जायेगा.

पौधा लगाने की पहल पर सियासत शुरू हो गई है. जहां सत्तापक्ष इसे सकारात्मक रूप से ले रही है. वहीं, विपक्ष पिछले अभियान का लेखा-जोखा मांग रहा है. उनका कहना है कि इस तरह की कवायद सरकार की तरफ से पहले भी हो चुकी है.

बीजेपी विधायक संजीव चौरसिया

बिहार में ग्रीन बेल्ट का होगा विस्तार
दीघा से बीजेपी विधायक संजीव चौरसिया ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार की यह अच्छी पहल है. सरकार ने पौधों को सूखने और जानवरों से सुरक्षित रखने का ध्यान रखा है. अपने विधानसभा में सदस्यता अभियान के साथ-साथ पौधारोपण भी करवायेंगे. सीएम और डिप्टी सीएम के प्रयासों से ही बिहार में हरित आवरण बढ़ा है. सरकार के प्रयास से बिहार में ग्रीन बेल्ट का विस्तार होगा.

राजद विधायक भाई वीरेन्द्र

जनता की गाढ़ी कमाई लूटाई जा रही
वहीं, राजद विधायक भाई वीरेन्द्र ने इस अभियान पर सवालिया निशान लगाया है. सवाल पूछते हुए उन्होंने कहा कि पहले भी लाखों पौधे लगाए गए, उनका क्या हुआ. इसका हिसाब सरकार को देना चाहिए. पौधारोपण कार्यक्रम के जरिए जनता की गाढ़ी कमाई को लूटाया जा रहा है. बिल बनेगा, पौधों को पानी नहीं मिलेगा, पौधे सूख जायेंगे. इस कार्यक्रम में करोड़ो रूपए खर्च किए जायेंगे.

सीएम नीतीश करेंगे वन महोत्सव की शुरुआत

अभियान से जूड़ेंगे स्कूली बच्चे
गौरतलब है कि इसके माध्यम से बच्चों को भी इस अभियान से जोड़ने की कोशिश होगी. 9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस मुख्य समारोह पटना के बापू सभागार में होगा. इसमें राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चे पृथ्वी को बचाने का संकल्प लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details