बिहार

bihar

By

Published : Apr 18, 2021, 10:23 PM IST

Updated : Apr 18, 2021, 11:05 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना के खिलाफ जंग: CM नीतीश ने नाइट कर्फ्यू समेत लिए कई बड़े फैसले

बिहार में कोरोना महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सभी जिलों के डीएम और एसपी की बैठक के बाद क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की. इस बैठक में राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि, सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत कई अहम फैसले लिए हैं. देखिए ये रिपोर्ट.

पटना
पटना

पटना:बिहार में कोरोना महामारी से निपटने के लिएमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सभी जिलों के डीएम और एसपी की बैठक के बाद क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की. इस बैठक में राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि, सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत कई अहम फैसले लिए हैं.

ये भी पढ़ें-Bihar Corona Update: PMCH में 9, NMCH में 8 और मौतें, गया में 12 घंटे में 11 मरीजों की गई जान

बेकाबू कोरोना पर लगेगी लगाम
क्राइसिस मैनेंजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाने के साथ कई तरह के फैसले लेने की जानकारी दी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा पिछले साल की तरह इस साल भी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हुए कर्मियों को 1 महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा. सभी शिक्षण संस्थान को 15 मई तक बंद करने का भी फैसला लिया है. इसके अलावा भीड़ वाले इलाकों में जिला प्रशासन को 144 लगाने का भी निर्देश दिया है.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक

नीतीश सरकार के बड़े फैसले

⦁ स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 15 मई तक बंद, नहीं होगी परीक्षाएं

⦁ सिनेमा हॉल, पार्क और सार्वजनिक स्थल 15 मई तक रहेंगे बंद

⦁ रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरे बिहार में रहेगा नाइट कर्फ्यू

⦁ सरकारी दफ्तरों को शाम 5 बजे तक कर दिया जाएगा बंद

⦁ सभी दुकानें शाम 6 बजे तक ही रहेंगी खुली

⦁ रेस्टोरेंट में रात 9 बजे के बाद नहीं खा सकते खाना,

⦁ होटलों और रेस्टोरेंट में होम डिलीवरी सर्विस रहेगी जारी

⦁ धार्मिक स्थल अब 15 मई तक रहेंगे बंद

⦁ शादी में 100 और दाह संस्कार में 25 लोग हो सकेंगे शामिल

⦁ परिवहन, बैंक, स्वास्थ्य, निर्माण कार्य और औद्योगिक कार्यों पर प्रतिबंध नहीं

⦁ भीड़ पर काबू पाने के लिए धारा 144 लगाने की होगी अनुमति

⦁ हेल्थ वर्कर्स को दिया जाएगा एक महीने का अतिरिक्त वेतन

नाइट कर्फ्यू समेत कई अहम फैसले

माइक्रो लेबल पर कंटेनमेंट जोन
बिहार में बढ़तेकोरोना संक्रमण को देखते हुए संक्रमण से बचाने के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में माइक्रो लेबल पर कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. साथ ही सभी सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड गैस ऑक्सीजन के प्लांट की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि वीकेंड लॉकडाउन पर अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा. बता दें कि रविवार को एक दिन में 8690 नए पॉजिटिव केस मिले हैं.

देखिए ये रिपोर्ट

दवा और ट्रीटमेंट के लिए प्रोटोकॉल
आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट समय पर लोगों को उपलब्ध हो, ताकि समय पर इलाज हो सके. जितने प्रकार के इलाज के लिए इंतजाम हैं, वो उपलब्ध कराए जाएंगे. कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति समय पर उपलब्ध हो इस संबंध में निर्णय लिया गया है. साथ ही दवाओं की उपलब्धता और ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल बना दिया गया है.

ये भी पढ़ें-शादी में 100 से ज्यादा लोग नहीं होंगे शामिल, रात 9 बजे से पहले लगानी होगी बारात

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे भी जरुरत होगी तो कई बड़े फैसले लिए जाएंगे. लोगों की जांच, वैक्सीनेशन, इलाज, दवा और ऑक्सीजन की किसी प्रकार की कमी नहीं होगी. बाहर से जो लोग आएंगे, उनके लिए भी रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे. अस्पतालों की संख्या और बेडों की संख्या बढ़ाने का इंतजाम किया गया है.

Last Updated : Apr 18, 2021, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details