बिहार

bihar

By

Published : Jun 1, 2021, 8:04 AM IST

Updated : Jun 1, 2021, 8:41 AM IST

ETV Bharat / state

CM नीतीश कुमार ने ट्वीट कर किया दावा- बिहार में अब हरित आवरण 15 प्रतिशत

सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि बिहार सरकार 17% हरित आवरण प्राप्त करने के लक्ष्य पर काम कर रही है. झारखण्ड बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण 9 प्रतिशत रह गया था. जो अब 15 प्रतिशत हो गया है.

CM Nitish Kuma
CM Nitish Kuma

पटना:सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) हरित आवरण को लेकर काफी संवेदनशील हैं. यही वजह हैं कि सत्ता में आने के बाद से लगातार वो पौधारोपण की ओर ध्यान दे रहे हैं. दरअसल, बिहार से झारखंड के अलग हो जाने की वजह से राज्य का हरित आवरण (green cover) काफी कम हो गया था. ऐसे में मुख्यमंत्री ने राज्य में हरियाली मिशन (Hariyali mission) की शुरुआत की.

यह भी पढ़ें -मांझी की 'VIP' मुलाकात: बिहार में राजनीतिक उलटफेर के संकेत!

हरियाली मिशन के तहत राज्य भर में पौधारोपण अभियान चलाया गया. जहां सड़क और नहरों के किनारे पौधारोपण किया जाएगा. पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा घेरा भी लगाया जाएगा. भारतीय वन सर्वेक्षण संस्थान (Indian Forest survey institute) के अनुसार बिहार का ग्रीन कवर फिलहाल 15 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने की कवायद चल रही है.

पिछले आठ वर्षों से चलाए जा रहे हरियाली मिशन के बारे में सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि "झारखण्ड से बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण 9 प्रतिशत रह गया था. 2012 में बिहार में हरियाली मिशन की शुरुआत की गयी और 24 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 22 करोड़ से ज्यादा वृक्षारोपण किया गया."

यह भी पढ़ें -मंत्री विजय चौधरी ने संभाला पदभार, कहा- जल जीवन हरियाली मिशन हमारी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि "पृथ्वी दिवस, 9 अगस्त 2020 तक 2.51 करोड़ पौधे लगाये जाने के लक्ष्य के विरुद्ध 3.47 करोड़ पौधे लगाये गये. अब राज्य का हरित आवरण 15 प्रतिशत हो गया है और 17 प्रतिशत हरित आवरण प्राप्त करने केलक्ष्यपर काम किया जा रहा है."

Last Updated : Jun 1, 2021, 8:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details