बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार विकास मिशन की महत्वपूर्ण बैठक, सीएम नीतीश करेंगे सात निश्चय की समीक्षा

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बिहार विकास मिशन की छठी बैठक काफी महत्वपूर्ण है. सीएम नीतीश महत्कांक्षी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, हर घर नल जल योजना, पक्की गली-नाली का निर्माण पर पूरी जानकारी अधिकारियों से ले सकते हैं.

By

Published : Sep 14, 2019, 11:26 AM IST

सात निश्चय की बैठक

पटनाःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीएम सचिवालय के संवाद कक्ष में बिहार विकास मिशन के शासी निकाय की छठी बैठक करेंगे. बैठक में सात निश्चय योजना की समीक्षा भी की जायेगीय. महागठबंधन सरकार में बनी इस मिशन की अब तक पांच बैठकें हो चुकी हैं. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह बैठक काफी अहम माना जा रहा है.

मिशन के हाथों में पटना मेट्रो का समन्वय
बिहार विकास मिशन का गठन 2016 में किया गया था. इसके माध्यम से सात निश्चय के साथ-साथ कौशल विकास मिशन, कृषि रोड मैप, पटना मेट्रो प्रोजेक्ट सहित महत्वपूर्ण विकास योजनाओं का समन्वय किया जाता है. बिहार विकास मिशन में कई कमेटियां और उप कमेटियां भी बनाई गई हैं.

सात निश्चय पर सीएम नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक

योजनाओं की जानकारी लेंगे सीएम
आपको बता दें कि, बिहार विकास मिशन के तहत सात निश्चय को लेकर सीएम समीक्षा करते हैं. इस बैठक में उपमुख्यमंत्री और कई विभागों के मंत्री के साथ मुख्य सचिव और सभी आला अधिकारी बैठक में शामिल होंगे. सात निश्चय में सीएम खासकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, हर घर नल जल योजना, पक्की गली-नाली का निर्माण और अन्य योजनाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली जाती है. समीक्षा के समय अधिकारी पिछले टारगेट की पुरी स्थिति से अवगत कराते हैं. सीएम कौशल विकास मिशन के निर्धारित लक्ष्य का भी जानकारी लेंगे.

सीएम नीतीश कुमार के साथ प्रशांत किशोर

महागठबंधन की सरकार में मिशन का गठन
गौरतलब है कि बिहार विकास मिशन के गठन के समय जदयू के रणनीतिकार प्रशांत किशोर को भी सदस्य बनाया गया था. हालांकि प्रशांत किशोर इससे अलग हो चुके हैं. मिशन का गठन जदयू, आरजेडी और कांग्रेस की महागठबंधन की सरकार के समय की गई थी. लेकिन अब नीतीश कुमार एनडीए की नेतृत्व में सरकार चला रहे हैं. मिशन की पांचवी बैठक एनडीए गठबंधन में ही हुआ था. शनिवार की बैठक काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बिहार में अगले साल विधानसभा का चुनाव होना है. ऐसे में सीएम हर घर नल जल योजना सहित कई लंबित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details