बिहार

bihar

ETV Bharat / state

PMCH होगा वर्ल्ड क्लास, CM नीतीश कुमार ने नए भवन का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएमसीएच के पुनर्विकास परियोजना के तहत नए सुपर स्पेशलिटी भवन का शिलान्यास किया. इसके साथ ही सीएम ने अस्पताल में टेलीमेडिसिन सुविधा का भी शुभारंभ किया.

By

Published : Feb 7, 2021, 5:25 PM IST

Updated : Feb 8, 2021, 11:29 AM IST

पटना
पटना

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएमसीएच के पुनर्विकास परियोजना के तहत नए सुपर स्पेशलिटी भवन की आधारशिला रखी. 5,540 करोड़ रुपए की लागत से सुपर स्पेशलिटी भवन का निर्माण किया जाएगा और भवन के बन जाने के बाद अस्पताल में 5400 से अधिक बेड उपलब्ध हो जाएंगे.

दो चरणों में बनेगा नया भवन
सुपर स्पेशलिटी के इस नए भवन को दो चरणों में बनाया जाएगा. इसके निर्माण में कुल 7 साल का समय लगेगा. निर्माण कार्य के दौरान अस्पताल में चिकित्सीय सेवा प्रभावित ना हो इस उद्देश्य से ही से दो चरणों में इसे तैयार किया जाएगा.

PMCH के नए भवन का शिलान्यास

ये भी पढ़ें-होल्डिंग टैक्‍स के बकाये से पटना नगर निगम बेहाल

एलिवेटेड रोड का होगा निर्माण
नए भवन में इमरजेंसी के 500 से अधिक बेड उपलब्ध होंगे और इमरजेंसी भवन के छत पर हेलीपैड भी बनाया जाएगा. हेलीपैड बनाने के पीछे उद्देश्य है कि आपात परिस्थिति में पीएमसीएच में एयर एंबुलेंस को उतारा जा सके. इसके साथ ही पुनर्विकास पर योजना के तहत गांधी मैदान से पीएमसीएच को जोड़ने के लिए एनआईटी तक डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा. एलिवेटेड रोड के निर्माण से मरीजों को जाम से काफी राहत मिलेगी.

5,540 करोड़ की लागत से निर्माण

टेलीमेडिसिन सुविधा का शुभारंभ
साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्पताल में टेलीमेडिसिन सुविधा का भी शुभारंभ करेंगे और टेलीमेडिसिन व्यवस्था के तहत जिले से लेकर ब्लॉक स्तर तक के मरीज पीएमसीएच के विशेषज्ञ चिकित्सकों से बीमारी के बारे में सलाह ले सकते हैं. शुरुआत में 4 विभागों मेडिसिन, गायनी, पेडियाट्रिक्स और सर्जरी में टेलीमेडिसिन की सेवा शुरू की जा रही है.

ये भी पढ़ें-स्वरोजगार के लिए जरूरतमंदों के बीच ठेले का वितरण, सुशील मोदी ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

बता दें कि ये कार्यक्रम पहले 23 जनवरी को होना था. मगर शिलान्यास के लिए तैयारी पूरी नहीं होने के कारण कार्यक्रम की तारीख आगे बढ़ गया और अब इसका 8 फरवरी के दिन शिलान्यास होने जा रहा है.

सीएम ने किया शिलान्यास
Last Updated : Feb 8, 2021, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details