बिहार

bihar

By

Published : Dec 14, 2021, 8:31 AM IST

ETV Bharat / state

सीएम आज करेंगे 1919 करोड़ की स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन, ANM को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 1919 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, कार्यारंभ, उदघाटन एवं लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही एएनएम को नियुक्ति पत्र भी सौंपा जाएगा. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार

पटना:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार यानी की आज स्वास्थ्य विभाग की 1919 करोड़ की लागत से कई योजनाओं का उद्घाटन (CM Inaugurated Schemes) व शिलान्यास करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री के माध्यम से 900 एएनएम को नियुक्ति पत्र (Appointment Letter To ANM) दिया जाएगा. साथ ही राज्य के पुराने 10 सदर अस्पतालों के नये भवनों का शिलान्यास भी होगा.

इसे भी पढ़ें:CM नीतीश कुमार से मिला झारखंड JDU का प्रतिनिधिमंडल, संगठन की मजबूती पर हुई बात

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि नये भवनों के निर्माण के बाद नये सदर अस्पतालों में प्रति अस्पताल 100-150 अतिरिक्त बेड़ का बढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के माध्यम से सासाराम, नालंदा, सीवान, मधेपुरा, मुंगेर, समस्तीपुर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और बेगूसराय जिला अस्पतालों के नये भवनों के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी. इसके निर्माण पर करीब 345 करोड़ रुपये खर्च होगा.

ये भी पढ़ें:शिक्षा विभाग और विवि का अजब खेल.. प्रिंसिपल को साढ़े तीन साल तक नहीं मिला वेतन.. मौत के बाद भी नहीं मिला कोई लाभ

शिलान्यास के बाद सदर अस्पतालों के नये भवनों के निर्माण की समय सीमा 24 माह निर्धारित की गयी है. मंगल पांडेय ने बताया कि नये भवनों के निर्माण के बाद जिला अस्पतालों में करीब दो हजार अतिरक्त बेड उपलब्ध हो जायेगा. नये सदर अस्पतालों में गैस पाइपलाइन, मॉडुलर ऑपरेशन थियेटर, किचन, कैंपस डेवलपमेंट, वर्षा जल निकासी और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के साथ ही सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की जाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 दिसंबर को उर्जा विभाग की 3452.11 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन करेंगे. इसके साथ ही 12657 करोड़ की स्मार्ट प्री पेड मीटर योजना का शुभारंभ भी करेंगे.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details