बिहार

bihar

By

Published : Jun 8, 2022, 9:44 AM IST

Updated : Jun 8, 2022, 10:01 AM IST

ETV Bharat / state

बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी की आज लॉन्चिंग, CM नीतीश कुमार करेंगे शुभारंभ

बिहार सरकार आज महत्वाकांक्षी बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी (Bihar Textile and Leather Policy 2022) लॉन्च करने वाली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) इसको लॉन्च करेंगे. इसके तहत उद्योगपतियों को लुभाने के लिए बिहार सरकार उद्यमियों को अनुदान देगी ताकि जो राज्य में इस पॉलिसी के तहत निवेश करना चाहते है उन्हें इसका फायदा मिल सके और वो यहां निवेश के लिए प्रोत्साहित हो सकें.

बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी की आज लॉन्चिंग
बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी की आज लॉन्चिंग

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आज बिहार में टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी (Textile and Leather Policy in Bihar) को लॉन्च करेंगे. पटना के अधिवेशन भवन में कार्यक्रम में पॉलिसी को लांच किया जाएगा. करीब 11:30 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा. इस कार्यक्रम में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) के अवाले राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: 'जमीन अधिग्रहण करने वाले कान खोलकर सुन लें, 6 महीने में यहां उद्योग लगाइए या टाटा बाय बाय कर लें'

बिहार में टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी:दरअसल, टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी में कई तरह की सुविधाएं निवेशकों को दी जाएगी. बिहार टेक्सटाइल और लेदर उद्योग के क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों को 80 लाख प्रति वर्ष तक विद्युत शुल्क अनुदान दिया जाएगा.

  • 10 लाख रुपए प्रति पेटेंट तक पेटेंट निबंधन अनुदान दिया जाएगा.
  • 10 करोड़ तक का पूंजी निवेश अनुदान के तहत दिया जाएगा.
  • ₹5000 प्रति कर्मी प्रति माह तक का रोजगार सृजन अनुदान दिया जाएगा.
  • 10 लाख रुपए प्रति वर्ष तक का माल भाड़ा प्रतिपूर्ति प्रोत्साहन भी सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

लेदर और टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब बनेगा बिहार:पॉलिसी लॉन्च करने के साथ इन्वेस्टर्स मीट भी आज आयोजित किया गया है. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बिहार में टेक्सटाइल और लेदर इंडस्ट्री का हब बनाने की घोषणा करते रहे हैं और उस पर अब काम शुरू है. पॉलिसी में कपड़ा और चमड़ा क्षेत्र के स्थाई पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना. फाइबर से लेकर फैशन तक पूरी वैल्यू चैन बनान है. इसके साथ ही खादी रेशम हथकरघा पावर लूम आदि के उत्पादन के बाद उसका मूल्यवर्धन करना भी शामिल है.

"सीएम नीतीश कुमार के सहयोग से बिहार में लगातार उद्योग-धंधे को बढ़ावा मिल रहा है. उनके बढ़ावा देने और राय लेने के बाद उद्यमियों को ध्यान में रख कर यह पॉलिसी बनायी गयी है. बिहार सरकार कंपनियों को सहायता देने के साथ-साथ उनको अनुदान देने का भी काम करेगी. राज्य में गारमेंट्स उद्योग के लिए बड़ा स्कोप है. कई कंपनियों ने बिहार में निवेश को लेकर रुचि दिखाई है. आज बांग्लादेश और वियतनाम ने इसमें भारत को पीछे कर दिया है, लेकिन हमारी कोशिश है कि बिहार को जल्द से जल्द टेक्सटाइल हब बनाया जाए"- शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री, बिहार सरकार

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Jun 8, 2022, 10:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details