बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ऐतिहासिक गांधी मैदान में रविवार को नीतीश कुमार झंडे को देंगे सलामी, सभी तैयारियां पूरी

15 अगस्त (Independence Day) को लेकर पटना के गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शनिवार की देर शाम पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ने तैयारियों का जायजा लिया. पढ़िए पूरी खबर..

By

Published : Aug 14, 2021, 10:10 PM IST

Independence Day Celebration in patna
Independence Day Celebration in patna

पटना:पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) 15 अगस्त को झंडे को सलामी देंगे और इसको लेकर गांधी मैदान के अंदर स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day Celebration) को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

यह भी पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बढ़ी पटना के गांधी मैदान की सुरक्षा, बम निरोधक दस्ता तैनात

पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ने गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा लिया. सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान के सभी गेटों पर पटना पुलिस के जवानों के साथ साथ एआरबी के जवानों की तैनाती कर दी गई है और समारोह समाप्ति तक आम लोगों के प्रवेश पर गांधी मैदान में रोक लगा दी गई है.

देखें वीडियो

गांधी मैदान के अंदर एक अस्थाई थाने का निर्माण काफी पहले किया जा चुका है और गांधी मैदान के चारों ओर समारोह के 1 दिन पूर्व डॉग स्क्वायड की टीम और बम स्क्वायड की टीम ने जायजा लिया. इसके साथ ही गांधी मैदान के आसपास सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए है.

वहीं दूसरी ओर पटना जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले के सभी बाढ़ राहत राहत शिविर केंद्रों पर झंडोत्तोलन करने के भी दिशा निर्देश जारी किए हैं. गौरतलब है कि हाल के दिनों में पूरे बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. खासकर पटना जिले के कई इलाकों में भी गंगा नदी अपने जलस्तर से ऊपर बह रही है.

बाढ़ से त्रस्त लाखों की संख्या में लोगों ने बढ़े जलस्तर से बचाव करने के लिए आपदा राहत केंद्रों में शरण लिया है. ऐसे में बाढ़ आपदा राहत केंद्रों पर विशेषकर इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने के दिशा-निर्देश पटना जिलाधिकारी की ओर से जारी किए गए हैं.

बता दें कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह के एनसीसी और स्काउट के परेड को भी इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल नहीं किया गया है. गांधी मैदान में इस वर्ष 7 से 8 की संख्या में झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी. जिसमें सात निश्चय से संबंधित झांकियां, जल जीवन हरियाली से संबंधित झांकियां, मध निषेध की झांकियां, बाल विवाह एवं दहेज के विरुद्ध सामाजिक संवाद से जुड़ी झांकियों को प्राथमिकता देने का दिशा निर्देश विभाग की ओर से दिया गया है. ये लगातार दूसरा साल है जिसमें कोरोना के कारण सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है.

बता दें कि मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग (Cabinet Secretariat Department) ने सभी विभागों के प्रमंडलीय आयुक्त और जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर कहा है कि समारोह का लाइव प्रसारण सोशल मीडिया, फेसबुक, वेबकास्ट और अन्य सोशल साइट के माध्यम से किया जाएगा. कोरोना के कारण इस बार भी स्वतंत्रता दिवस समारोह से लोग दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ें-Independence Day Celebration: रिमझिम फुहार के बीच गांधी मैदान में परेड रिहर्सल, देखें तस्वीरें

यह भी पढ़ें-15 अगस्त की झांकी में दिखेंगी चंपारण के पर्यटन स्थलों की झलकियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details