बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार पृथ्वी दिवस: ग्रीन कवर को 15 से 17 फीसदी करने का लक्ष्य, CM नीतीश करेंगे बच्चों को संबोधित

सीएम नीतश कुमार ने वन महोत्सव-2019 कार्यक्रम का उद्घाटन 1 अगस्त को किया था. इस अभियान से जोड़ने के लिए सीएम नीतीश आज स्कूली बच्चों को पृथ्वी बचाने का संकल्प दिलायेंगे.

By

Published : Aug 9, 2019, 8:59 AM IST

Updated : Aug 9, 2019, 9:11 AM IST

पौधारोपन करते हुए सीएम नीतीश

पटना:बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर आज पटना के बापू सभागार में मुख्य समारोह होगा. दिन के 11 बजे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसके माध्यम से स्कूली छात्रों को इस अभियान से जोड़ने की कोशिश होगी.

सीएम नीतीश कुमार

इसमें राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चे पृथ्वी को बचाने का संकल्प लेंगे. विदित हो कि सीएम ने पौधारोपण कर वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत एक अगस्त को राजधानी स्थित वेटरनरी कॉलेज मैदान से की थी.

अधिकारी और जनप्रतिनिधि कर रहे लोगों को जागरूक
पर्यावरण को लेकर सभी जिलों के डीएम, डीडीसी, सांसद, विधायक, मुखिया और प्रशासनिक अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर ग्रामीण जनता को पेड़ लगाने के लिये जागरूक कर रहे हैं. इस महोत्सव का मुख्य मकसद बिहार में अधिक से अधिक पौधारोपण करना है.

वन महोत्सव-2019 कार्यक्रम में सीएम नीतीश

सड़क किनारे होगा पौधारोपण
अभियान के तहत सड़क और नहरों के किनारे पौधारोपण किया जाएगा. पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा घेरा भी लगाया जाएगा. भारतीय वन सर्वेक्षण संस्थान के अनुसार बिहार का ग्रीन कवर फिलहाल 15 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने की कवायद चल रही है.

वन महोत्सव-2019 कार्यक्रम में संबोधित करते सीएम

घटते जलस्तर को लेकर चिंतित है सरकार
सीएम नीतीश कुमार की यह मंशा है कि जनता हरियाली मिशन योजना को लेकर जागरूक हो. सरकार घटते जलस्तर को लेकर काफी चिंतित है और इसके हर संभव उपाय ढूंढने में लगी हुई है. पहले 'वृक्ष लगाओ अभियान' चलता था, इस बार वृहत तौर पर इसका विस्तार हो रहा है.

Last Updated : Aug 9, 2019, 9:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details