बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना के हालात की CM ने की समीक्षा, कहा- सरकार सभी परिस्थितियों पर बनाये हुए है नजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी धैर्य और संयम बनाए रखें. सरकार सभी परिस्थितियों पर पैनी नजर बनाये हुये है और हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

By

Published : Apr 7, 2020, 9:22 PM IST

cm nitish kumar took review of corona epidemic
सीएम नीतीश कुमार

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की अब तक की स्थिति का जायजा लिया. एक अन्ने मार्ग स्थित अपने आवास पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने राज्य में दवा, मास्क और जरूरी इक्विपमेंट की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली.

कोरोना मामलों के साथ मुख्यमंत्री ने एईएस, बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू की भी समीक्षा की. दवा, मास्क, इक्विपमेंट की उपलब्धता में कमी न होने देने का निर्देश दिया. सीएम नीतीश ने कहा कि क्वारंटाइन में रखे गए लोगों पर भी नजर रखी जाये. आपदा राहत केंद्रों पर आवास, भोजन और चिकित्सीय सुविधाओं की भी निगरानी की जाये ताकि किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो.

लोगों की मदद के लिये चलाये जा रहे कैंप्स
बिहार के बाहर अन्य शहरों में लोगों की मदद के लिए चलाये जा रहे कैंप्स की स्थित पर भी बैठक में चर्चा हुई. बैठक में बताया गया कि बिहार से बाहर के राज्यों से अब तक 3 लाख 80 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं और इसमें से 1 लाख 42 हजार 100 लोगों के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि भेज दी गई है. मुख्यमंत्री ने बचे हुए लोगों के खातों में भी राशि जल्द से जल्द भेजने का निर्देश दिया.

सीएम आवास

बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू पर भी नजर
मुख्यमंत्री ने आज फिर निर्देश दिया कि जिनका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं हुआ है उनके कार्ड जल्द लिंक करा कर उनके खाते में राशि भेजी जाए. सीएम ने कहा कि राज्य में राशन सामग्री की कमी नहीं है. मुख्यमंत्री ने एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम, बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू को लेकर भी विस्तृत चर्चा की. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इनसे प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित किया जाये और वहां संपूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखा जाए. इसके साथ ही अन्य बीमारियों के इलाज के लिए भी समुचित व्यवस्था होनी चाहिए.

किसानों के लिये राशि स्वीकृत
मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च महीने में असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के भुगतान के लिए 518.42 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. जिन किसानों के खाते में राशि अंतरित नहीं हुई है उन्हें जल्द भेज दी जाए. बैठक में मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील किया कि घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य सरकार इसे आपदा मानकर प्रभावित लोगों की मदद कर रही है.

लोगों से धैर्य बनाये रखने की अपील
कोरोना से बचाव के लिये सीएम ने सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की. कहा-अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलें. सभी के सहयोग से इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी धैर्य और संयम बनाए रखें. सरकार सभी परिस्थितियों पर पैनी नजर बनाये हुये है और हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details