बिहार

bihar

CM नीतीश ने शहरी क्षेत्रों के लोगों के टीकाकरण के लिए 121 टीका एक्सप्रेस किया रवाना

By

Published : Jun 3, 2021, 6:01 PM IST

सीएम नीतीश कुमार ने शहरी क्षेत्रों के लोगों के टीकाकरण के लिए 121 टीका एक्सप्रेस को रवाना किया है. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और उप मुख्यमंत्री रेणु देवी पटेल भवन में मौजूद रहे.

bihar vaccine express
bihar vaccine express

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सीएम निवास के संकल्प से हरी झंडी दिखाकर 121 टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना किया है. टीकाकरण एक्सप्रेस शहरी इलाकों में घूम-घूम कर लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाएगा. पटेल भवन में जहां से गाड़ियों को रवाना किया जा रहा था, वहां स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के साथ मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:तेजस्वी यादव के 'ऑपरेशन धप्पा' से टेंशन में सरकार, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की खुल रही पोल

वैक्सीनेशन अभियान में तेजी
इससे पहले ग्रामीण इलाकों के लिए भी स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण एक्सप्रेस निकाला गया था. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि सरकार इस साल सभी लोगों का टीकाकरण करेगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि टीकाकरण एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन का अभियान तेज होगा.

121 टीकाकरण एक्सप्रेस किया गया रवाना

उप मुख्यमंत्री रेणु देवी रहीं मौजूद
बिहार सरकार प्रदेश के सभी लोगों को जल्द से जल्द टीका लगे, इसके लिए कई तरह के अभियान चला रही है. पहले ग्रामीण इलाकों के लिए टीकाकरण एक्सप्रेस शुरू किया गया और अब शहरी इलाकों के लिए मुख्यमंत्री ने 121 टीका एक्सप्रेस को आज रवाना किया है. कार्यक्रम मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संकल्प से किया तो, वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और उप मुख्यमंत्री रेणु देवी पटेल भवन में मौजूद रहे. जहां से टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना किया जा रहा था.

जानकारी देते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे

"वैन के माध्यम से ही आरटीपीसीआर टेस्ट हो रहा है. वहीं टीकाकरण एक्सप्रेस से जो लोग तय केंद्रों पर जाना नहीं चाहते हैं, उनका टीकाकरण होगा"- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री


स्वास्थ्य विभाग के काम की मुख्यमंत्री ने तारीफ भी की. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि आज 121 टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना किया गया है.

देखें रिपोर्ट

"मुख्यमंत्री ने इस साल बिहार के सभी लोगों को जिनको वैक्सीन देना है, उनके वैक्सीनेशन की घोषणा की है और विभाग उस में लगा हुआ है. केंद्र सरकार ने भी आश्वासन दिया है कि अब वैक्सीन की उपलब्धता भी बढ़ेगी. ऐसे में टीकाकरण की गति अब तेज होगी"-मंगल पांडे, स्वास्थ्य मंत्री

एक दिन में एक हजार आरटीपीसीआर टेस्ट
बिहार में एक जांच वाहन से 1 दिन में एक हजार आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है. 4 आरटीपीसीआर टेस्टिंग वाहन से जल्द ही और ग्रामीण इलाकों में जांच के लिए लगाया जायेगा. उसके अलावा 5 वैन स्वास्थ्य विभाग और लाने की तैयारी कर रहा है. एक तरफ आरटीपीसीआर से जांच अधिक से अधिक हो इसका प्रयास हो रहा है. वहीं अब टीकाकरण अभियान पर ही स्वास्थ्य विभाग पूरा जोर दे रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details