बिहार

bihar

मांझी के डिमांड पर बोले नीतीश कुमार- 'मांग करने में क्या जाता है'

By

Published : May 17, 2022, 12:20 PM IST

हम प्रमुख और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी (Former CM Jitan Ram Manjhi) राज्यसभा की एक सीट की मांग कर फिर से चर्चा में आ गए हैं. इसपर बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar ) ने जवाब दिया है. पढ़ें पूरी खबर..

Jitan Ram Manjhi demand for Rajya Sabha seat
Jitan Ram Manjhi demand for Rajya Sabha seat

पटना: राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) को लेकर अब हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने एनडीए में बगावत का रुख अख्तियार कर लिया है. उन्होंने अपने गठबंधन सहयोगियों बीजेपी और जेडीयू पर गंभीर आरोप लगाते हुए एक सीट ( Jitan Ram Manjhi demand for Rajya Sabha seat) की मांग कर डाली है. इसपरमुख्यमंत्री नीतीश कुमार(CM Nitish Kumar On Jitan Ram Manjhi ) ने जवाब देते हुए कहा कि मांग करने में क्या दिक्कत है.

पढ़ें- सहनी की राह पर मांझी! राज्यसभा की एक सीट मांगी, कहा- 'एकतरफा निर्णय लेते हैं BJP-JDU'

सीएम नीतीश का मांझी को जवाब

मांझी की मांग पर मुस्कुराए सीएम: बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव होना है. 3 सीट एनडीए खाते में आएगी. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी राज्यसभा की एक सीट की डिमांड की है. जीतन राम मांझी के डिमांड के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हंसते हुए कहा मांग करने में क्या जाता है. राज्यसभा के 5 सीटों पर चुनाव 10 जून को होना है. 2 सीट बीजेपी की है और एक सीट जदयू के खाते में है लेकिन जीतन राम मांझी की तरफ से भी एक सीट की मांग की जा रही है.

'राहुल गांधी ने चिंतन शिवर में क्या कहा है हम नहीं देखे हैं. मांझी जी एक राज्यसभा सीट की मांग कर रहे हैं. मांग करने में क्या दिक्कत है.'- नीतीश कुमार, सीएम, बिहार

राज्यसभा या विधान परिषद में एक सीट चाहिए: जीतन राम मांझी ने साफ कहा है कि राज्यसभा या विधान परिषद में एक सीट उन्हें चाहिए. नगर निकाय कोटे से विधान परिषद का चुनाव लड़कर आने की बात थी. उस दौरान भी उन्हें नहीं दिया गया. अब राज्यसभा या विधान परिषद, एक सीट उन्हें मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि कई बार इस संबंध में सीएम नीतीश कुमार से मिलकर वे अपनी इच्छा जाहिर कर चुके हैं.

मांझी ने एनडीए पर लगाया था ये आरोप: जीतन राम मांझी ने कहा था कि राज्यसभा चुनाव में सीट को लेकर इस संबंध में फिलहाल उनकी कोई बात किसी से नहीं हुई हैं. अब वे इस पर कोई बात भी नहीं करेंगे. हम प्रमुख ने कहा कि कोई भी निर्णय घटक दल से राय लेने के बाद लेने की एक पुरानी परंपरा है. घटक दल भी अपनी ताकत समझते हैं. निर्णय भले ही बड़े दलों के नेता करेंगे लेकिन उसमें साझीदारी सभी दलों की होनी चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और जेडीयू के नेता इस परंपरा का उल्लंघन कर रहे हैं. वे ही सारे निर्णय खुद कर लेते हैं.

'हम' है जरूरी: बिहार विधान सभा में बीजेपी के 77 विधायक हैं. जेडीयू के विधायकों की संख्या 45 है. हम के 4 विधायक हैं. राज्यसभा की एक सीट के लिए 41 वोट चाहिए. ऐसे में बीजेपी एक सीट तो आसानी से जीत लेगी लेकिन दूसरी सीट के लिए उसे सहयोगी दल की जरूरत होगी. बीजेपी को दो सीटों के 82 वोट चाहिए. जेडीयू और हम मिलकर ही इस कमी को पूरा करेंगे. जेडीयू की संख्या 45 है. इस प्रकार से एक सीट तो कंफर्म है. इसके अलावा जेडीयू के खाते में एक सीट किंग महेंद्र की है.

सवाल को टाल गए सीएम:वहीं सीएम ने राहुल गांधी के बयान पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की. राहुल गांधी ने चिंतन शिविर में जिस प्रकार से क्षेत्रीय दलों को लेकर बात कही थी कि बीजेपी का मुकाबला क्षेत्रीय दल नहीं कर सकते हैं. उसको लेकर मुख्यमंत्री से सवाल पूछा गया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने नहीं देखा है. एक तरह से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस सवाल को टालते दिखे.

ये भी पढ़ें: NDA के घटक दल की मांग, शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को RJD भेजे राज्यसभा

ये भी पढ़ें: JDU राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने पर अनिल हेगड़े बोले- 'मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं का किया सम्मान'

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details