बिहार

bihar

ETV Bharat / state

करगिल दिवस : CM नीतीश कुमार ने लिखा- वीर सपूतों की वीरता, साहस और त्याग को नमन

सीएम नीतीश कुमार ने करगिल दिवस के अवसर पर शहीद सपूतों को याद किया. साथ ही देश की सेवा में लगे सभी जवानों की वीरता और साहस की प्रशंसा की. इस मौके पर पीएम, राष्ट्रपति ने भी जवानों को श्रद्धांजलि दी है.

By

Published : Jul 26, 2019, 11:55 AM IST

Updated : Jul 26, 2019, 12:16 PM IST

कारगिल विजय दिवस सीएम नीतीश ने किया ट्वीट

पटना: देश आज करगिल पर विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस मौके पर पूरा देश करगिल में शहीद हुए वीर जवानों की वीरता को नमन कर रहा है. इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.

सीएम का ट्वीट, वीरता साहस और त्याग को नमन
1999 में आज ही के दिन भारत के वीर सपूतों ने करगिल की चोटियों से पाकिस्तानी फौज को खदेड़कर तिरंगा फहराया था. करगिल दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने मां भारती के चरणों में अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीरों को नमन किया. सीएम ने ट्वीट देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही देश की सेवा में लगे सैनिकों के वीरता की जमकर प्रशंसा की. सीएम ने अपने ट्वीट में कहा, कारगिल विजय दिवस पर वीर शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि तथा देश की सुरक्षा में जुटे सैनिकों की वीरता, साहस एवं उनके त्याग को सादर नमन.

पीएम ने शहीदों को किया नमन
गौरतलब है कि करगिल विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. प्रधांनमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं. यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है. इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया.

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर शहीदों को किया याद
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि करगिल विजय दिवस हमारे राष्ट्र के लिए 1999 में करगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है. इस मौके पर हम भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य और शौर्य को नमन करते हैं.

हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाया जाता आ रहा है. करगिल युद्ध, जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. 59 दिनों तक चला युद्ध आखिरकार 26 जुलाई, 1999 को समाप्त हो गया. भारत ने अपनी चौकियों पर दोबारा तिरंगा लहराया और दुश्मनों को को सीमा पार धकेल दिया. ऑपरेशन विजय की सफलता पर देशभर में 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

करगिल युद्ध की जीत की घोषणा तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजेपयी ने 14 जुलाई को की थी, लेकिन आधिकारिक तौर पर 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस की घोषणा की गई थी. युद्ध के दौरान 527 भारतीय सैनिकों ने अपना बलिदान दिया.

Last Updated : Jul 26, 2019, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details