बिहार

bihar

साल के पहले जनता दरबार में सीएम नीतीश कुमार ने 55 लोगों की सुनी समस्यायें

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 8, 2024, 5:32 PM IST

Janta Darbar: साल के पहले जनता के दरबार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यक्रम में 55 फरियादियों की शिकायतों को सुना. नीतीश कुमार के कुल आठ विभागों से संबंधित मामलों पर सुनवाई की.

पटना में जनता दरबार
पटना में जनता दरबार

पटना:नए साल के पहले जनता दरबारमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को विभिन्न जिलों से पहुंचे 55 लोगों की समस्याओं को सुना. नीतीश कुमार ने इस दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए. जनता के दरबार कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी के साथ संबंधित सभी विभाग के मंत्री और बिहार सरकार के सभी आला अधिकारी भी मौजूद थे.

नए साल में सीएम का लगा जनता दरबार:जनता के दरबार में बांका जिले से आये छबिला यादव ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि तिलका मांझी विश्वविद्यालय भागलपुर के अंतर्गत एसएम कॉलेज में इलेक्ट्रीशियन के पद पर जून 2015 में सेवानिवृत हुआ, लेकिन अब तक मुझे सेवांत लाभ एवं पेशन का भुगतान नहीं किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को दिये निर्देश:सहरसा जिले से आयी मोनिका कुमारी ने मुख्यमंत्री से फरियाद करते हुए कहा कि ''ट्रेन दुर्घटना में मेरा दोनों पैर कट गया था. काफी खर्च के बाद मैं ठीक हो पायी हूं, लेकिन कृत्रिम पैर लगवाने के लिए मेरे पास पैसा नहीं है. कृपा कर मुझे कृत्रिम पैर लगवाने के लिए मदद दी जाए.'' मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

आंगनबाड़ी सेविका बहाली में अनियमितता:मुजफ्फपुर जिले से ही आयी ममता कुमारी ने मुख्यमंत्री से निवेदन करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी सेविका की बहाली में अनियमितता बरती गई है. जिसके कारण मेरा नियोजन नहीं हो पा रहा है. मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

मजदूरों को प्रताड़ित किया जा रहा हुजूर: गोपालगंज जिले से आए हुए राहुल कुमार रंजन ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि थावे प्रखंड अंतर्गत लक्ष्वार मंदिर में सार्वजनिक शौचालय, शुद्ध पेयजल आदि मूलभूत सुविधाएं मुहैया करायी जाए. मुख्यमंत्री ने कला, संस्कृति एवं युवा विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. वहीं गोपालगंज जिले से ही आए हुए मनोज कुमार तिवारी ने मुख्यमंत्री से मगध चीनी मिल प्रबंधक द्वारा मजदूरों को प्रताड़ित किए जाने की शिकायत की.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की कमी:समस्तीपुर जिले से आयी चंद्रमा कुमारी ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुए कहा कि जमुई जिले में अवस्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की कमी है, जिससे पठन-पाठन ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है. कृपा कर समस्या का समाधान किया जाए. मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

नहीं मिली अनुकंपा पर नौकरी:पटना जिले से आये सुनील कुमार ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मेरी मां राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बांकीपुर में परिचारी के पद पर कार्यरत थीं.सेवाकाल में उनकी मृत्यु हो गई लेकिन अब तक अनुकंपा के आधार पर मिलनेवाली नौकरी मुझे नहीं मिल पायी है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

बालिका प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत:बक्सर जिले के डुमरांव से आयी हुई पूजा कुमारी ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मुझे अब तक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाली राशि नहीं प्राप्त हुई है. वहीं भोजपुर जिले से आयी हुई गुड़िया कुमारी ने भी बालिका प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत की. मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

ट्राई साइकिल की मांग:औरंगाबाद जिले से आये नीरज कुमार ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मैं दिव्यांग हूं मुझे बैट्री चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध करायी जाए, जिससे मुझे कहीं आने-जाने में सुविधा हो सके. मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

कई विभागों के उठे मामले: जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, वित्त विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, सूचना प्रावैधिकी विभाग, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, श्रम संसाधन विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुई.

ये भी पढ़ें

लंबे अरसे बाद नीतीश कुमार का जनता दरबार, 47 लोगों की मुख्यमंत्री ने सुनी समस्याएं, अधिकारियों को दिया निर्देश

CM Nitish ने एडीजी की लगाई क्लास, बोले- 'आपको कम सुनाई पड़ता है क्या, सुनबे नहीं किए तो इधर आइए'

ABOUT THE AUTHOR

...view details