बिहार

bihar

By

Published : Nov 3, 2021, 11:57 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 2:40 PM IST

ETV Bharat / state

गंगा घाटों का जायजा लेने के बाद बोले सीएम नीतीश- 6 नवंबर को फिर देखने आएंगे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार गंगा घाटों ( Ganga Ghats ) का निरीक्षण किया. पटना जिले के नासरीगंज से पटना सिटी तक के घाटों का वोट से जायजा लिया. पढ़ें पूरी खबर...

सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार

पटना:बिहार में छठ महापर्व (Chhath Festival) की तैयारी शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) स्ट्रीमर से गंगा नदी के सभी घाटों का जायजा लिया. सबसे पहले मुख्यमंत्री घाटों का फाइनल जायजा लेने दानापुर के नासरीगंज घाट पहुंचे. जहां पहले से मौजूद, डीएम, एसएसपी समेत जिला के सभी अधिकारी मौजूद थे. अधिकारियों ने सीएम को गुलदस्ता देकर स्वागत किया और फिर सीएम जहाज पर चढ़कर गंगा घाटों का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें:छठ पर्व को लेकर CM नीतीश ने कई गंगा घाटों का किया निरीक्षण

गंगा घाटों के निरीक्षण के बाद सीएम ने कहा किछठ घाट का निर्माम होना चाहिए. सब लोगों को सुविधा मिलना चाहिए. इसी को ध्यान में रखकर हमलोग पिछले महीने आए थे. लेकिन उस समय पानी ज्यादा था. उस समय हमने लोगों को निर्देश दिया था. जिसके बाद अधिकारियों ने काम को तेजी से करवाया. सीएम ने कहा कि घाटों पर लोगों की रक्षा के लिए बैरिकेटिंग लगाई जा रही है. पानी कम हो रहा है. लकिन अभी और पानी घटने की जरुरत है.

देखें वीडियो

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिन और 6 तारिख को हमलोग आ जाएंगे. देख लेंगे, जहां-जहां बन सकेगा वहां एलान करेंगे और बाकी जगहों पर लाल निशान लगाया गया है. इसका मतबह यह है कि यहां पर मत आईए. उन्होंने कहा कि छठ को लेकर तैयारी चल रही है. हमलोग पूरी तैयारी के लिए आते हैं. ताकि किसी को कोई दिक्कत न हो. आज मुझे थोड़ी खुशी है और हम संतुष्ट हैं. ये सब लोग काम कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री संजय झा, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के साथ-साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे. बता दें कि सीएम इससे पहले 27 अक्टूबर को छठ छाटों का जायजा लिया था. उस दौरान उन्होंने सभी घटों की मरम्मत कर उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया था. जिसका मुआयना करने के लिए सीएम आज निकले थे.

छठ पूजा को लेकर किस तरह की तैयारी अब तक हुई है और पहले जो निर्देश दिया था, उसका कहां तक पालन हुआ है, उस सब को देखे और उसी के हिसाब से आगे फिर दिशा-निर्देश दिये. मुख्यमंत्री के साथ मंत्री और सभी आला अधिकारी मौजूद रहे. इस बार गंगा में पानी काफी अधिक है और पिछले दो-तीन दिनों में पानी तेजी से घटा भी है. जिसके चलते कई घाट पर दलदल की स्थिति है.

हालांकि जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से लगातार काम हो रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री खुद जायजा लेकर छठ व्रतियों और गंगा घाट पर आने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो इसको लेकर दिशा-निर्देश दिए. बता दें कि पिछले साल गंगा घाटों पर प्रशासन ने छठ करने की अनुमति नहीं दी थी लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण नियंत्रण में रहने के कारण गंगा घाटों पर छठ होगा. मुख्यमंत्री एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार गंगा घाटों का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें:पटना DM की लोगों से अपील: मुमकिन हो तो अपने-अपने घरों में ही करें छठ

गंगा घाटों का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री पार्टी कार्यालय गये. विधानसभा उपचुनाव में जदयू को दोनों सीट पर फिर से जीत मिली है तो पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात किये. शाम में मुख्यमंत्री कैबिनेट की बैठक भी करेंगे. कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले भी आज हो सकते हैं. विधानसभा उपचुनाव के कारण पिछले 2 सप्ताह से कैबिनेट की बैठक नहीं हुई है.

Last Updated : Nov 3, 2021, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details