बिहार

bihar

By

Published : May 29, 2023, 8:12 PM IST

ETV Bharat / state

Sat Nischay Part 2: हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना की समीक्षा, CM नीतीश ने दिए कार्य में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सात निश्चय योजना पार्ट 2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना की समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करवाने के लिए निर्देशित किए हैं. पढ़ें पूरी खबर..

सीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक
सीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई की पानी योजना की समीक्षात्मक बैठक की गई. बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय -2 के संबंध में वर्ष 2021 में ही बैठक हुई थी. हर खेत तक सिंचाई का पानी, लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समय के अंदर पहुंचे, इसको लेकर तेजी से काम करें. जितना जल्द हो सके हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा दें और इस काम में तेजी लायें.

ये भी पढ़ें- Patna News: बाढ़ और सुखाड़ को लेकर CM नीतीश की हाई लेवल मीटिंग, सभी तैयारी पूरा करने के दिए निर्देश

"लोगों की सुविधाओं के लिये और उनके हित में हम निरंतर काम करते हैं. भू-जल स्तर को मेनटेन रखने और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिये भी कई कार्य किये गये हैं. जल के संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देने के लिये वर्ष 2019 में जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गयी है. जल और हरियाली है, तभी जीवन सुरक्षित है."- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

2025 तक पूरा करें हर खेत तक सिंचाई:मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बैठकों में हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना के संबंध में एक-एक बात पर चर्चा हुई थी. उन्होंने कहा कि अभियंताओं के साथ बैठक कर तेजी से काम को आगे बढायें. स्थल पर भी जाकर किये जा रहे कार्यों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करें. हर हाल में वर्ष 2025 तक इस योजना को पूर्ण करें.

निजी नलकूप योजना के लिए सर्वेक्षण: मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी नलकूप योजना के संबंध में ठीक से सर्वेक्षण करा लें, ताकि कोई क्षेत्र छूटे नहीं और सभी को इसका लाभ मिले. सरकार की तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा. पिछली बैठकों में हुई बातों पर ध्यान देते हुए तेजी से काम को आगे बढ़ाएं. ताकि, निर्धारित समय सीमा के अंदर हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना का काम पूरा हो.

बैठक में उपस्थित रहे मंत्री और अधिकारी: समीक्षात्मक बैठक में लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव मुख्य सचिव सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में अपर मुख्य सचिव लघु जल संसाधन परमार रवि मनुभाई ने मुख्यमंत्री के समक्ष दिए गये अपने प्रस्तुतीकरण में सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना की दिशा में किये जा रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के संबंध में भी जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details