बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जल संसाधन विभाग को CM का निर्देश, हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाएं

सीएम नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग से बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना फेज 3 बी और 5 संबंधित समीक्षा बैठक की. इस बैठक में जल संसाधन विभाग की ओर से विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया गया. वहीं, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि तटबंध के निर्माण के दौरान उसकी मजबूती के लिए यथासंभव आयरन शीट पाइलिंग का प्रयोग करें.

By

Published : Jun 28, 2020, 9:24 PM IST

Updated : Jun 28, 2020, 9:31 PM IST

CM नीतीश
CM नीतीश

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग से उत्कृष्ट सिंचाई, उन्नत फसल अभियान, बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना फेज 3 बी और 5 संबंधित समीक्षा बैठक की. इस बैठक में जल संसाधन विभाग की ओर से विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया गया. वहीं, मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों से कहा कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाना हमारा लक्ष्य है.

सीएम नीतीश कुमार

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश

1. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्लॉट वार्ड सर्वे कराएं, ताकि सिंचाई की अधिकतम क्षमता और लक्ष्य का सही आकलन किया जा सके.

2. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि टीम बनाकर सर्वे में यह आकलन कराएं की किस एरिया में किस तरह का इरीगेशन कराया जाए, स्थानीय लोगों से भी मिलकर विचार विमर्श करें.

3. बैठक में मुख्यमंत्री ने हर क्षेत्र सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने हेतु सिंचाई क्षमता का आकलन कराने का निर्देश दिया. किस क्षेत्र में पानी की कितनी उपलब्धता है. किस एरिया में कैसे पानी पहुंचेगा. इसका भी आकलन करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए रणनीति बनाने का अधिकारियों को निर्देश दिया.

4. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने नदियों को आपस में जोड़ने की संभावना तलाशने का अधिकारियों को निर्देश दिया.

5. मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में मानसून अवधि में वर्षा जल के अधिक से अधिक संचयन और सदस्यों की योजना बनाने का अधिकारियों को निर्देश दिया. सिंचाई कार्य के लिए सतही जल का उपयोग अधिक से अधिक हो सके इसके लिए भी योजना बनाने के लिए कहा.

5. मुख्यमंत्री ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर भूजल स्तर बढ़ाने के लिए कार्य करने का निर्देश दिया.

6. परंपरागत सिंचाई क्षमता को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए आहर पाइन, पोखर का जीर्णोद्धार जल संचयन हेतु जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत कराया जा रहा है. इस कार्य में तेजी लाने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया.

7. मुख्यमंत्री ने वृहत और मध्यम परियोजना के माध्यम से सिंचाई क्षमता को और बढ़ाने के लिए कहा.

8. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि खेतों की सिंचाई के लिए इच्छुक किसानों को एग्रीकल्चर फीडर के माध्यम से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि उन्हें सिंचाई कार्य में कम खर्च और किसानों को सिंचाई करने में डीजल से जहां 100 रूपये का खर्च आता है. वहां बिजली से मात्र 6 रुपये का ही खर्च आता है.

9. मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंचाई हेतु इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेट ट्यूब वेल पंचायतों को ट्रांसफर किए जा चुके हैं. इससे किसानों को सिंचाई में सुविधा मिलेगी.

10. चौर क्षेत्र के एक भाग में जल संचयन हेतु नीचे मछली ऊपर बिजली के कांसेप्ट पर तेजी से काम करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया. साथ ही साथ उसके दूसरे भाग में फल सब्जी और अन्य फसलों की खेती कार्य को बढ़ावा देने का निर्देश दिया. इससे दुगना फायदा होगा.

11. शहरी क्षेत्रों के निचले इलाकों में ग्राउंड वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया. इससे जलजमाव से निजात मिल सकेगी तथा भू-जल स्तर भी मेंटेन रहेगा.

12. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सिचाई के आधुनिक पद्धतियों को भी अपना कर जल के उपयोग की दक्षता में वृद्धि करें और अधिकतम सिंचन क्षमता का विकास करें.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की समीक्षा बैठक

तटबंध निर्माण में आयरन शीट पाइलिंग का करें प्रयोग

मुख्यमंत्री ने बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना क्षेत्र 3बी और 5 के प्रस्तुतीकरण के क्रम में निर्देश दिया कि तटबंध के निर्माण के दौरान उसकी मजबूती के लिए यथासंभव आयरन शीट पाइलिंग का प्रयोग करें. मुख्यमंत्री ने कुशेश्वरस्थान में बाढ़ से सुरक्षा और जल निकासी के लिए सुदृढ़ीकरण का कार्य शीघ्र करने का भी निर्देश दिया. बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार और कई अधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated : Jun 28, 2020, 9:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details