बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आवास मिलने से विधायक गदगद, बोले- 'लंबे इंतजार के बाद मिला नया ठिकाना'

विधायकों को नया आवास मिला है. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने 11 विधायकों को नए आवास की एक समारोह में चाबी दी. माले विधायक रामबली सिंह का कहना है कि लंबे इंतजार के बाद आवास मिला है और आवास अच्छा है. दो मंजिलें नये आवास में भूतल में ड्राइंग रूम, डायनिंग रूम सहित आधुनिक सुख-सुविधा दी गई है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 26, 2022, 3:47 PM IST

विधायकों को मिला नया आवास
विधायकों को मिला नया आवास

पटना:बिहार के विधायकों को नया आवास मिला (Bihar MLA Got New House) है. ऐसे तो 65 आवास वीरचंद पटेल पथ में तैयार हो गया है. जिसे विधायकों को दिया जाएगा लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 11 विधायकों को समारोह में चाबी दी है. जिन विधायकों को चाबी दी गई उसमें माले के विधायक रामबली सिंह और अरुण कुमार भी शामिल है. दोनों ने बताया की लंबे इंतजार के बाद आवास मिला है. एक ही परिसर में विधायकों के आवास का निर्माण हो रहा है और नया आवास के लिए दोनों विधायकों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया.

ये भी पढ़ें- बिहार उपचुनाव :मोकामा में 2 बाहुबलियों की पत्नियों में कड़ी टक्कर, दोनों ने किया शक्ति प्रदर्शन

'पहले एनडीए सरकार में आवास नहीं मिलने के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था. बहुत दबाव के बाद जो आवास दरोगा राय पथ में मिला हुआ था. वह तीसरी मंजिल पर था और ऊपर चढ़ने में बहुत दिक्कत हो रही थी. नए आवास में कई तरह की सुविधाएं हैं.'- अरुण सिंह, माले विधायक

विधायकों को मिला नया आवास : माले विधायक रामबली सिंह (Male MLA Rambali Singh) का कहना है कि लंबे इंतजार के बाद आवास मिला है और आवास अच्छा है. हालांकि दोनों विधायकों ने कुछ सुझाव भी दिए. विधायकों ने कहा कि छठ पर्व के बाद हम लोग नए आवास में शिफ्ट हो जाएंगे. ऐसे जो कमियां हैं, उसे भी मुख्यमंत्री दूर करा देंगे. बिहार विधानसभा में 243 विधायक हैं और सभी के लिए उनके विधानसभा क्षेत्र के नंबर हिसाब से आवास का निर्माण कराया जा रहा है. जिस विधानसभा क्षेत्र का जो नंबर है, विधायक को उसी नंबर वाले आवास आवंटित होंगे.

11 विधायकों को मिला नया आवास :दो मंजिलें नये आवास में भूतल में ड्राइंग रूम, डायनिंग रूम, गेस्ट रूम, ऑफिस चेंबर, पीए चेंबर, किचन गार्डन, फ्रंट लॉन, कार पार्किंग की सुविधा है. वहीं, पहली मंजिल पर मास्टर बेडरूम इसके साथ 2 बेडरूम, फैमिली लाउंज, बालकोनी, ओपन टेरेस और पूजा रूम की व्यवस्था की गई है. दूसरे मंजिल पर स्टाफ के लिए दो रूम, किचन और अन्य सुविधाएं दी गई हैं. इसके अलावा विधायक आवास के परिसर में जीरो डिस्चार्ज की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. सीवरेज डिस्चार्ज को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा ट्रीटमेंट के उपरांत बागवानी के लिए पानी का उपयोग किया जाएगा. भूमिगत जल स्तर बनाए रखने के लिए वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की गई है. इसके लिए रिचार्ज पिट का निर्माण कराया गया है. साथ ही बिजली की खपत कम हो इसके लिए एलइडी स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details