बिहार

bihar

CM नीतीश ने की बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद के साथ 10वीं बैठक, दिया राष्ट्रीय पक्षी मोर के संरक्षण का निर्देश

By

Published : Apr 18, 2022, 10:48 PM IST

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद (Bihar State Wildlife Board) की बैठक की. इस मौके पर उन्होंने कई आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए. पढ़ें रिपोर्ट..

बैठक में सीएम नीतीश कुमार
बैठक में सीएम नीतीश कुमार

पटनाः सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद (Bihar State Wildlife Board) की 10वीं बैठक मुख्य सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई. बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष राज्य वन्यप्राणी पर्षद के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक सह सदस्य सचिव प्रभात कुमार गुप्ता ने वन्यप्राणी संरक्षण से जुड़ा प्रजेंटेशन दिया. प्रजेंटेशन में बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद की अगस्त 2020 में सम्पन्न हुई 9वीं बैठक में लिए गए फैसलों पर अब तक क्या कुछ किया गया, इसकी पूरी जानकारी सीएम को दी गई. मुख्यमंत्री ने बैठक में भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज को कटाव से बचाने के लिए व्यवस्था करने और वन्यप्राणियों के साथ-साथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के संरक्षण का निर्देश भी दिया.

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: बिहार में मुफ्त में लगेगा बूस्टर डोज का टीका, कैबिनेट बैठक में 26 एजेंडों पर मुहर

कई मुद्दों पर हुई चर्चाः बैठक में कैमूर वन्य प्राणी आश्रयणी अंतर्गत वन्यप्राणी क्लियरेंस संबंधी प्रस्ताव, विक्रमशिला गांगेय डॉलफिन आश्रयणी अंतर्गत वन्यप्राणी क्लियरेंस संबंधी प्रस्ताव, रजौली (नवादा) वन्यप्राणी आश्रयणी अंतर्गत वन्यप्राणी क्लियरेंस संबंधी प्रस्ताव, राजगीर वन्यप्राणी आश्रयणी अंतर्गत वन्यप्राणी क्लियरेंस संबंधी प्रस्ताव, 9वीं बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुपालन एवं प्रतिवेदन, कैमूर वन्यप्राणी आश्रयणी में लाइमस्टोन धारित क्षेत्र के निष्कासन हेतु आश्रयणी की सीमा परिवर्तन के लिए रिवाइज्ड ऑफर पर चर्चा की गयी.

टाइगर रिजर्व पर भी हुई बातः साथ ही कैमूर वन्यप्राणी आश्रयणी को टाइगर रिजर्व बनाने हेतु प्रस्ताव को राष्ट्रीय वन्यप्राणी पर्षद को भेजने, जान-माल को क्षति पहुंचाने वाले घोड़परास एवं जंगली सुअर को वर्मिन घोषित किये जाने संबंधी प्रस्ताव, भागलपुर जलापूर्ति परियोजना अंतर्गत इंटेक वेल एवं अन्य संरचनाओं का स्थल परिवर्तन, वन्यप्राणी संरक्षण एवं विकास हेतु नए प्रस्ताव एवं पहल पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गयी.

समाधान पर दें विशेष ध्यानः भागलपुर जलापूर्ति परियोजना अंतर्गत इंटेक वेल एवं अन्य संरचनाओं का स्थल परिवर्तन हेतु चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पिछले वर्ष बाढ़ के समय हमने वहां का जायजा लिया था. भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज काफी पुराना है. बाढ़ से सुरक्षा को लेकर वहॉ प्रोटेक्शन वाल का निर्माण अत्यावश्यक है. उन्होंने कहा कि घोड़परास के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में फसल को काफी क्षति पहुंच रही है. इसके समाधान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

पूर्व में भी हुए हैं प्रयासः मुख्यमंत्री ने कहा कि वन्यप्राणियों के साथ-साथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है, ताकि उनकी संख्या में बढ़ोतरी हो सके. राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में पूर्व में भी प्रयास किए गए हैं. बैठक में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह, सदस्य बिहार राज्य वन्यप्राणी पर्षद संजय मयूख, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित संबंधित विभागों के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details