बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 23, 2023, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

Bishan Singh Bedi passes away : 'बिशन सिंह बेदी के निधन से हुई क्रिकेट जगत को अपूरणीय क्षति'- नीतीश ने जताया शोक

सीएम नीतीश ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने उनके निधन को क्रिकेट जगत के लिए अपूरणीय क्षति हुई है.

Etv Bharat
Bishan Singh Bedi Death

पटना: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया. सीएम नीतीश कुमार ने उनके निधन पर शोक जताया है. सीएम नीतीश ने बिशन सिंह बेदी के निधन से क्रिकेट जगत को अपूरणीय क्षति बताया है. बता दें कि बिशन सिंह बेदी लंबी बीमारी से ग्रसित थे. उनका इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान ही उनका निधन हुआ.

ये भी पढ़ें- Bishan Singh Bedi Death : पूर्व भारतीय कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन, 77 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

''बिशन सिंह बेदी भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तानों में से एक थे. वे क्रिकेट के महान स्पिनर थे. आज देश ने एक महान क्रिकेट खिलाड़ी खो दिया है. उनके निधन से खेल जगत को अपूरणीय क्षति हुई है. दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना है.''- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

1977 में लिया था क्रिकेट से संन्यास : गौरतलब है कि बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर1946 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. वो 77 साल के थे. भारत के लिए उन्होंने 67 मैच खेले थे. इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. 67 मैचों में 286 विकेट लेकर उन्होंने कीर्तिमान खड़ा किया. बिशन सिंह बेदी ने साल 1977 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

976 में बेदी के नेतृत्व में ही भारत ने उस समय की सबसे मजबूत टीम वेस्टइंडीज को वेस्टइंडीज में जाकर टेस्ट सीरीज में हराया. लेकिन लगातार कई सीरीज हारने के बाद उन्हें कप्तानी से हटाकर सुनील गावस्कर को टीम की कमान सौंपी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details