बिहार

bihar

पटना : CM नीतीश ने अंतरराज्यीय बस अड्डे का किया उद्घाटन, बताई इसकी खासियत

By

Published : Sep 18, 2020, 7:38 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज संपतचक बैरिया में नवनिर्मित अंतरराज्यीय बस अड्डे के साथ-साथ कई जिलों के बस अड्डों का वर्चुअल तरीके शुभारंभ करने अंतरराज्यीय बस अड्डा पहुंचे. जहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि जिस तरह का बस अड्डा संपतचक बैरिया में बन रहा है. शायद ही ऐसा बस अड्डा कहीं देखने को मिले.

pat
pat

पटनाः राजधानी के संपतचक बैरिया में नवनिर्मित अंतर्राज्यीय बस अड्डे के साथ-साथ कई जिलों के बस अड्डों का वर्चुअल तरीके से शुभारंभ करने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अंतरराज्यीय बस अड्डा पहुंचे. यहां मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि जिस तरह का बस अड्डा संपतचक बैरिया में बन रहा है. शायद ही ऐसा बस अड्डा कहीं देखने को मिले.

सीएम ने अंतर्राज्यीय बस अड्डे का किया उद्घाटन
वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जयप्रभा मेदांता अस्पताल के शुभारंभ के बाबत जानकारी देते हुए बताया कि अब बिहार के किसी भी मरीज को बाहर इलाज के लिए दर बदर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी. एक ही छत के नीचे मरीजों को हर तरह का इलाज जयप्रभा मेदांता में दिया जाएगा. गौरतलब हो कि जयप्रभा मेदांता अस्पताल में 25% गरीब मरीजों का इलाज मुफ्त में किया जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संपतचक बैरिया बस अड्डे का वर्चुअल तरीके से शुभारंभ करते हुए कहा कि इस बस अड्डे में आने वाले यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का मुकम्मल ख्याल रखा गया है. आने वाले निकट भविष्य में जब यात्री बस अड्डे से बस पकड़ने के लिए आएंगे. उन्हें सुविधा के साथ-साथ सुरक्षा भी मुहैया करवाई जाएगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

बता दें कि अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) का निर्माण पूरा हो गया है. जिसका उद्घाटन सीएम नीतीश ने आज कर दिया है. उद्घाटन के साथ ही आईएसबीटी से फेज-1 में बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा. बाकी हिस्से को भी जल्दी शुरू किया जाएगा.

नए बस स्टैंड से रोज चलेंगी तीन हजार बसें
बैरिया में बने इस इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) से रोजाना लगभग तीन हजार बसों का परिचालन होगा और अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि इस टर्मिनल का हर रोज लगभग डेढ़ लाख यात्री लाभ उठा सकेंगें.

25 एकड़ में फैला है अन्तर्राजीय बस टर्मिनल
करीब 331.61 करोड़ की लागत से बना यह टर्मिनल 25 एकड़ में फैला है. इसमें सामान्य यात्रियों के लिए एलीवेटेड रोड बनाए गए हैं, पेडेस्ट्रियल पाथ वे, पेडेस्ट्रियल सब वे, एलिवेटेड पेडेस्ट्रियल सब वे का भी निर्माण है. इस बस टर्मिनल में एक साथ 211 बसों के ठहरने की सुविधा है. बाकी बसों का आवागमन जारी रहेगा. इस टर्मिनल में ड्राइवर और बस स्टॉफ के ठहरने के लिए डोरमेट्री की भी व्यवस्था है. बस टर्मिनल चालू होने के बाद शहर में बसों का प्रवेश बंद हो जाएगा. सभी बसें टर्मिनल से खुलेगी.

बस टर्मिनल का मॉडल

तमाम सुविधाओं से लैस है यह टर्मिनल
यह बस टर्मिनल राज्य का इकलौता टर्मिनल है, जो सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से न सिर्फ लैस है बल्कि यात्रियों के सुविधा हेतु उन सभी पहलू पर ध्यान रखा गया है. स्टैंड में सिनेमाघर, होटल, मॉल, रेस्तरां, सर्विस सेंटर, यात्री विश्राम गृह, कर्मचारी आवास, सीवरेज, दुकान, साउंड सिस्टम, वाईफाई, डिसप्ले बोर्ड, एलिवेटेड पाथवे, बस का रूट अलग अलग सहित तमाम सुविधाओं से लैस है जो अपने आप मे अजूबा है.

बता दें कि इस बस टर्मिनल को चार ब्लॉक में बांटा गया है. ए, बी, सी और डी. साथ ही आगमन और प्रस्थान के लिए प्लेटफॉर्म भी तैयार किया गया है. मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद फेज 1 में बसों का परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा.

अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल का डिजाइन

हाइटेक कृषि भवन का भी उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश
बस अड्डा के साथ ही मीठापुर में नवनिर्मित कृषि भवन का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. इस भवन में एक छत के नीचे कृषि विभाग के सारे कार्यालय होंगे. कृषि भवन को ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर बनाया गया है. 17 वाटर हार्वेस्टिंग और एक वाटर बॉडी के साथ चारों तरफ हरियाली से आच्छादित किया गया है. भवन का निर्माण भूकंपरोधी तकनीक से किया गया है. यह फायर फाइटिंग, सीसीटीवी कैमरा आदि आधुनिक सुविधाओं से लैस है. कृषि भवन कुल 23.8018 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details