बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः अत्याधुनिक कृषि भवन का CM ने किया उद्घाटन

सीएम नीतीश कुमार ने आज मीठापुर स्थित कृषि भवन का लोकार्पण किया. जो अत्याधुनिक तरीके से बनाया गया है. कृषि भवन परिसर में निर्मित सभी भवनों का डिजाइन ग्रीन बिल्डिंग पर आधारित है. इसमें से एक प्रशिक्षण खंड भी है.

By

Published : Sep 18, 2020, 6:32 PM IST

udghatan
udghatan

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना के मीठापुर स्थित कृषि भवन का लोकार्पण किया. अत्याधुनिक तरीके से बनाए गए भवन में कृषि से जुड़े तमाम दफ्तर एक साथ काम करेंगे. मीठापुर में नवनिर्मित कृषि भवन करीब 24 एकड़ में फैला हुआ है. जहां कृषि से संबंधित तमाम विभागीय दफ्तर एक साथ कार्य करेंगे.

क्या है इस भवन की विशेषताएं

  • भवन का नाम कृषि भवन,
  • कार्य शुरू हुआ 14 फरवरी 2014,
  • पूरे कैंपस का विस्तार 23.8 एकड़,
  • निर्माण पर खर्च 125.23 करोड़,
  • भूकंप रोधी,
  • वर्षा जल संचयन की सुविधा,
  • अधिकारियों और कर्मचारियों के आवासन की सुविधा.
    देखें पूरी रिपोर्ट

कृषि भवन का उद्घाटन
कृषि भवन परिसर में निर्मित सभी भवनों का डिजाइन ग्रीन बिल्डिंग पर आधारित है. इसमें से एक प्रशिक्षण खंड भी है. इसके अलावा संपूर्ण परिसर में ड्रेन और रोड बनाया गया है. यहां पर्यावरण एवं जल संरक्षण का पूरा ध्यान रखा गया है. पूरा परिसर जीरो वाटर डिस्चार्ज पर डिजाइन किया गया है. परिसर में 17 वाटर हार्वेस्टिंग और एक वाटर बॉडी का निर्माण भी किया गया है. दफ्तर के लिए 36 वाहन पार्किंग और आवासीय परिसर में 91 वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

भूकंप रोधी तकनीक से बनाया गया भवन
यह भवन भूकंप रोधी तकनीक से बनाया गया है. पूरे भवन में फायर फाइटिंग, सीसीटीवी जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ पूरे परिसर में हरित क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता दी गई है.

किसानों के लिए पंचायत कृषि कार्यालय की स्थापना
इस परिसर में विभिन्न कृषि कार्यालयों को एक ही छत के नीचे किसानों की सुविधा के लिए लाया गया है. किसानों के लिए प्रशिक्षण मिट्टी जांच की व्यवस्था और विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है. इसके साथ-साथ पंचायत स्तर पर किसानों के लिए पंचायत कृषि कार्यालय की स्थापना की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details