बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चुनाव को लेकर महिला पुलिस अधिकारी ने लगायी अपराधियों की क्लास

पटना जिला के बाढ़ अनुमंडल में सहायक पुलिस अधीक्षक के तौर पर पदस्थापित लिपि सिंह ने अपराधियों की जमकर क्लास लगाईं. महिला आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह ने बूथों का भौतिक सत्यापन करने के बाद ऐसे संदिग्धों और असामाजिक तत्वों के बारे में जानकारियां जुटाई और सीधे उन अपराधियों के घर पर पहुंच गई.

महिला पुलिस अधिकारी

By

Published : Mar 20, 2019, 12:26 AM IST

पटना: जिले की महिला आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए नए प्रयोगों को लेकर सुर्खियों में हैं. पटना जिला के बाढ़ अनुमंडल में सहायक पुलिस अधीक्षक के तौर पर पदस्थापित लिपि सिंह ने अपराधियों की जमकर क्लास लगाईं. गड़बड़ी की आशंका वाले बूथों और गांवों का दौरा कर उन्होंने असामाजिक तत्वों की पहचान की और उनके घरों पर जाकर कड़ी चेतावनी दी है.

मोकामा टाल और ग्रामीण इलाकों में चुनाव को बाधित करने वाले बदमाशों की पहचान की जा रही है. अपराधियों, दबंगों और बाहुबलियों की पहचान कर उनके खिलाफ अभी से ही कार्रवाई शुरू कर दी गई है. महिला आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह ने बूथों का भौतिक सत्यापन करने के बाद ऐसे संदिग्धों और असामाजिक तत्वों के बारे में जानकारियां जुटाई और सीधे उन अपराधियों के घर पर पहुंच गई.

महिला पुलिस अधिकारी

मोकामा केग्रामीण इलाकों में मतदाताओं को डराने का रहा है इतिहास

दरअसल, भारतीय पुलिस सेवा की 2016 बैच की अधिकारी लिपि सिंह को सूचना मिली थी कि अति संवेदनशील मोकामा टाल और ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं को डराने, धमकाने और प्रभावित करने का एक लंबा इतिहास रहा है. पुलिस ने ऐसे इलाकों की पहचान कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

चुनावु आयोग के दिशा निर्देश पर की गई कार्रवाई

चुनावु आयोग के दिशा निर्देशों पर वल्नरेबल और क्रिटिकल मतदान केंद्रों की पहचान की. वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथ उन मतदान केंद्रों को कहा जाता है जहां पूर्व के चुनाव में हिंसा की घटनाएं हुई हो या ऐसी संभावना बनी रहती हो. ऐसे मतदान केंद्रों की पहचान होने के बाद आईपीएस अधिकारी सीधे स्थानीय दबंग अपराधियों के घर पहुंच गई. कई अपराधियों के खिलाफ तो वैसे भी क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत कार्रवाई की जा चुकी है. लेकिन जो अपराधी जमानत पर हैं, उनको भी सीधे-सीधे चेतावनी दी गई है.

पुलिस के कड़े तेवर देख कई अपराधी और उनके परिजनों ने न सिर्फ पुलिस के सामने हाथ जोड़ लिया बल्कि चुनाव में किसी प्रकार की आपराधिक गतिविधि करने से तौबा भी कर लिया. दरअसल, प्रशासन को सूचना मिली थी कि कई अपराधी भी चुनाव के लिए सक्रिय हो रहे हैं. इसी के बाद पुलिस ने इस रणनीति पर काम करना शुरू किया. आपराधिक मामलों में सक्रिय रहने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

मुंगेर लोकसभा सीट के अंतर्गत आता हैमोकामा विधानसभा

मोकामा विधानसभा मुंगेर लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है. मुंगेर से अनंत सिंह ने चुनाव लड़ने की घोषणा कर रखी है. अनंत सिंह द्वारा चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद यहां अनंत सिंह के विरोधी भी सक्रिय हो चुके हैं. अनंत सिंह के समर्थकों और विरोधियों के सक्रिय होने की सूचना पुलिस को मिली. इसीलिए पहले से ही निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है ताकि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details