बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दूषित पानी में 10वें रैंक पर पटना, नगर विकास मंत्री बोले- समीक्षा बैठक के बाद करेंगे कार्रवाई

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द ही पटना वासियों को शुद्ध पानी पीने को मिलेगा. पहले पानी की गुणवत्ता को लेकर पूरी रिपोर्ट तो आ जाए. उस पर हम अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे और फिर कार्रवाई करेंगे.

By

Published : Nov 19, 2019, 1:50 PM IST

नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा

पटना:भारतीय मानक ब्यूरो ने देश के विभिन्न 21 शहरों से पानी के नमूने की जांच की. देशभर में पानी की गुणवत्ता के मामले में राजधानी 10वें स्थान पर है. इसको लेकर बिहार सरकार काफी चिंतित है. वहीं इसके लिए नगर विकास मंत्री विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने वाले हैं. जिससे लोगों को जल्द स्वच्छ जल पिलाया जा सके.
जहरीली हवा के साथ पानी भी जहरीला
राजधानी में जहरीली हवा का दंश अभी खत्म नहीं हुआ कि लोगों को अब जहरीला पानी का भी दंश झेलना पड़ेगा. भारतीय मानक ब्यूरो ने देश के विभिन्न 21 शहरों के पानी के नमूने की जांच की. जिसमें पटना का पानी भी दूषित जल में शामिल है.

नगर विकास मंत्री से बातचीत करते संवाददाता अरविंद

10वें स्थान पर पटना
देशभर में पानी के दूषित मामले में पटना 10वें स्थान पर हैं. इसको लेकर सरकार काफी गंभीर हो गई है. सोमवार को लोकसभा में रामविलास पासवान ने पानी की गुणवत्ता पर चर्चा की. तो मंगलवार को इस विषय को लेकर नगर विकास मंत्री भी तत्पर दिख रहे हैं. नगर विकास मंत्री जल्द ही विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे और हवा पानी को लेकर अधिकारियों से चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़े- पानी की गुणवत्ता को लेकर देश में पटना 10वें पायदान पर, विपक्ष को मिला मुद्दा

नगर विकास मंत्री करेंगे समीक्षा बैठक
नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने बताया कि पानी के गिरते गुणवत्ता की कमी को लेकर सरकार गंभीर है. लोगों को स्वच्छ जल कैसे पिलाएं इसको लेकर सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि एक तरफ जहरीली हवा से ही लोग काफी परेशान थे अब पानी भी प्रदूषित है. जल के लिए मुख्यमंत्री जल जीवन हरियाली को लेकर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं और इस पर सरकार के तरफ से काम भी हो रहा है.

'लोगों को जल्द मिलेगा स्वच्छ जल'
नगर विकास मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द ही पटना वासियों को शुद्ध पानी पीने को मिलेगा. पहले पानी की गुणवत्ता को लेकर पूरी रिपोर्ट तो आ जाए. उस पर हम अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे और फिर करवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि आरो सप्लाई के पानी की गुणवत्ता को लेकर जो भी एजेंसी काम करती हैं. वह सर्टिफाइड होती है कि हमारा पानी सही है, लेकिन वैसे शिकायत मिली कि आरो के पानी में भी गुणवत्ता की कमी है. तो सरकार उस आरो के सप्लाई पानी की भी जांच करवाएगी.


पीने के पानी पर जारी रैकिंग पर एक नजर....

  • टॉप-5: मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, रांची, रायपुर
  • 6वें से 10 वें स्थान पर: अमरावती, शिमला, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम,
  • पटना11 वें से 20 वें स्थान पर: भोपाल, गुवाहाटी, बेंगलुरु, गांधी नगर, लखनऊ, जम्मू, जयपुर, देहरादून,चेन्नई, कोलकत्ता
  • दिल्ली 21 वें स्थान पर है, यहां पीने योग्य पानी की उपलब्धता कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details