बिहार

bihar

CM को पत्र लिख चिराग पासवान ने बिहार के बाहर फंसे मजदूरों के प्रति जताई चिंता

By

Published : May 11, 2020, 2:06 PM IST

Updated : May 11, 2020, 2:23 PM IST

लोजपा सांसद चिराग पासवान ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर राज्य के बाहर फंसे प्रवासियों को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने लिखा कि जल्द से जल्द सभी बिहारियों की घर वापसी की जाए.

patna
patna

नई दिल्ली/पटना: लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा कि इस संकट की घड़ी में बिहार सरकार की जिम्मेदारी है कि जो दूसरे राज्यों में बिहारी फंसे हैं, उनका सहारा सरकार बने. उन्होंने लिखा कि जितने भी बिहारी दूसरे राज्यों में फंसे हैं, उनको जल्द वापस लाया जाए. जिन प्रवासियों को लाने में देरी हो रही है, उनके लिए सरकार वहां के राज्य के सीएम से बात कर खाने-पीने और जरूरी सामान उपलब्ध कराए. ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो सके.

चिराग पासवान का CM को पत्र

चिराग पासवान का CM को पत्र
चिराग ने अपने पत्र में लिखा है कि दूसरे राज्यों में फंसे लोगों की स्थिति बेहद दर्दनाक है. बिना साधन के लोग पैदल आने पर मजबूर हैं. जिससे उनकी जांच भी नहीं हो पा रही है. पत्र के मुताबिक राज्य के बाहर फंसे हुए लाखों लोगों का पंजीकरण किया गया है. उसकी सूची सरकार केंद्र सरकार से साझा करें. ताकि ट्रेन की उपलब्धता रेल विभाग की ओर से की जा सके. लोजपा अध्यक्ष ने पत्र में लिखा कि पंजीकरण करवाने में भी समस्या हो रही है. जो नम्बर बिहार सरकार ने प्रावसीयों के लिए जारी किए थे, लगभग सभी नम्बर पर बात नहीं हो पा रही है. वहीं, पंजीकरण की दूसरी प्रकिया है कि मजदूरों को ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ रहा है. चिराग ने लिखा कि लाखों मजदूर ऐसे हैं, जिनके पास ना तो स्मार्ट फोन है और ना वह शिक्षित हैं. लोजपा सांसद ने पत्र में लिखा कि तीसरी प्रक्रिया पंजीकरण की है. जो स्थानीय नोडल अफसर से या पुलिस थाने पर पंजीकरण करवाने की है. उसमें भी प्रावसियों को उनको घर से वहां तक जाने की इजाजत नहीं है.

चिराग पासवान का CM को पत्र

'रेल मंत्री का आश्वासन'
सांसद चिराग ने कहा की जिन लोगों का पंजीकरण इन समस्याओं के बावजूद हो गया है, उन्हें जांच कर वापस ट्रेन या बस के माध्यम से ले बिहार सरकार लाए. ट्रेन की सुविधा के विषय पर चिराग पासवान ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से भी बात की है. उन्होंने बताया कि पीयूष गोयल के मुताबिक जहां भी बिहार सरकार ट्रेन भेजने के लिए बताएगी, वहां तुरंत ट्रेन भेज दी जाएगी. चिराग ने नीतीश से बिहार में क्वारंटीन सेंटर को दुरुस्त करने की बात अपने पत्र में कही है.

लॉकडाउन में फंसे बिहारी
बता दें वैसे दूसरे राज्यों में कोरोना लॉकडाउन में फंसे बिहारी मजदूरों और छात्रों को स्पेशल ट्रेनों से बिहार लाने का काम शुरू हो चुका है. लेकिन लाखों बिहारी अभी दूसरे राज्यों में फंसे हैं. ऐसे में लोजपा सांसद चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

Last Updated : May 11, 2020, 2:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details