बिहार

bihar

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों को दी 'मजदूर दिवस' की बधाई

By

Published : May 1, 2020, 10:15 AM IST

मई दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने प्रदेश के श्रमिक भाई-बहनों को बधाई दी है. वहीं, कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण इस साल आयोजित सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.

राज्यपाल फागू चौहान(फाइल फोटो)
राज्यपाल फागू चौहान(फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने राज्यवासियों को मजदूर दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा है कि राष्ट्र के विकास में श्रमिकों की भूमिका अहम है और आगे भी रहेगी. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन का असर इस बार मई दिवस के कार्यक्रमों पर भी पड़ा है.

दरअसल, मई दिवस के मौके पर हर साल श्रमिकों और विभिन्न संगठनों की ओर से कई कार्यक्रम होते हैं. लेकिन, इस बार लॉकडाउन के कारण कोई कार्यक्रम नहीं हो रहा है. ऐसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने श्रमिक भाई बहनों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

विकास में श्रमिकों की भूमिका अहम- राज्यपाल
मई दिवस के मौके पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि राष्ट्र के निर्माण और विकास में श्रमिकों की भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण है. राज्यपाल ने कहा है कि श्रमिक खेतों में अपना पसीना बहाकर समस्त राष्ट्र के लिए अनाज का उत्पादन करते हैं. तो कुछ महत्वपूर्ण आधारभूत संरचनाओं जैसे सड़क, पुल, नहर इत्यादि का निर्माण कर देश की तरक्की में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. राज्यपाल ने कहा कि आज संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी के वैश्विक संकट से घिरा हुआ है, बिहार इससे भी अछूता नहीं है. राज्य के असंख्य श्रमिकों को इस महामारी के कारण उत्पन्न समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. सरकार इस संकट की घड़ी में श्रमिकों को हर संभव सहयोग पहुंचाने हेतु दृढ़ संकल्पित है.

सरकारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील
राज्यपाल ने सभी नियोजकों और प्रबंधकों से आग्रह किया है कि वह अपने प्रतिष्ठान, दुकान, कल-कारखाने इत्यादि में नियोजित श्रमिकों को कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करें. उनके वेतन इत्यादि के नियमित भुगतान का ध्यान रखें. साथ ही राज्यपाल ने सभी से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने हेतु सरकार की तरफ से समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें. राज्यपाल ने समस्त श्रमिकों और उनके परिवारिक जन के सुखमय और मंगलमय भविष्य के लिए अपनी शुभकामना व्यक्त की है.

विकास में श्रमिकों के मेहनत और ताकत की बड़ी भूमिका- सीएम
वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मई दिवस के अवसर पर शुभकामना संदेश में कहा है कि विकास, औद्योगिक विकास और उत्पादकता को बढ़ाने में श्रमिकों की मेहनत और ताकत की बड़ी भूमिका रही है और आगे भी रहेगी. श्रम और श्रमिकों का सम्मान हमारी संस्कृति का अंग है. मुख्यमंत्री ने अपील की कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना नितांत आवश्यक है. इसका सबसे बेहतर उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सब के सहयोग से इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी. कोरोना से भयभीत न हो, सजग रहे, सचेत रहे तभी हम सुरक्षित रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details