बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना के महाराष्ट्र मंडल भवन में धूमधाम से मनायी गई छत्रपति शिवाजी महाराज की 392वीं जयंती

पटना के महाराष्ट्र भवन में धूमधाम से छत्रपति शिवाजी महाराज की 392वीं जयंती मनायी गई है. इस अवसर पर पटना में रहने वाले बड़ी संख्या में मराठी लोगों ने छत्रपति शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि दी और उन्होंने शिवाजी महाराज के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया. पढ़िए पूरी खबर...

By

Published : Feb 19, 2022, 4:21 PM IST

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती
छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

पटना:राजधानी पटना मेंछत्रपति शिवाजी महाराज की 392वीं जयंती धूमधाम (392nd Birth Anniversary Of Chhatrapati Shivaji Maharaj) से मनायी गई है. पटना के महाराष्ट्र मंडल (Maharashtra Mandal Bhawan Patna) भवन में इस अवसर पर बड़ी संख्या में राजधानी में रहने वाले मराठी लोग मौजूद रहे. इस मौके पर मराठियों ने संकल्प लिया कि शिवाजी महाराज के आदर्शों पर चलकर भारत को सार्वभौम शक्ति संपन्न राष्ट्र बनाएंगे साथ ही शिवाजी महाराज की जीवनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अवगत कराने का प्रयास करेंगे.

ये भी पढ़ें-छत्रपति शिवाजी की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धाजंली

इस अवसर पर मराठी लोगों ने छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों पर चलने के लिए आमजन को प्रेरित करने का भी संकल्प लिया है. इस वर्ष छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर महाराष्ट्र मंडल द्वारा कुछ समाज उपयोगी कार्यक्रम भी पटना में चलाए जाएंगे. जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र मंडल के सचिव संजय भोसले ने कहा कि शिवाजी महाराज जन्मजात देशभक्त और स्वाभिमानी थे. हम लोगों ने पहली बार शिवाजी महाराज की जयंती महाराष्ट्र मंडल भवन में आकर मनाया है. अगले साल से ज्यादा भव्य तरीके से जयंती मनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि लोगों को यह बताया जाएगा कि किस तरह से छत्रपति शिवाजी महाराज ने मुगलों से लड़ाई लड़ी थी और देश की रक्षा के लिए काम किया था. आज भी उनके आदर्श से ही देश को आगे बढ़ाया जा सकता है. लोगों को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए. जिससे देश को और मजबूत बनाया जा सके.

बता दें कि, छत्रपति शिवाजी ने हिंदू स्वराज्य की स्थापना का संकल्प आगरा में औरंगजेब की कैद में रहते हुए ही लिया था और उन्होंने यहां से बच निकलने के बाद यह संकल्प पूरा भी किया. मुगल काल में सीमित संसाधनों के बावजूद हिंदू स्वराज्य की स्थापना करने के कारण भारत में आज भी हर व्यक्ति उनका नाम बड़े ही आदर और सम्मान के साथ लेता है.

ये भी पढ़ें-संत रविदास जयंती के अवसर पर PM मोदी बजाया मंजीरा

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details