बिहार

bihar

ETV Bharat / state

छठ पर्व के पहले अर्घ्य की तैयारी में जुटे छठव्रती, भगवान भाष्कर की होगी पूजा

4 दिनों तक मनाने वाले छठ पर्व का शनिवार को तीसरा दिन है. इस दौरान सभी छठव्रती गंगा में स्नान कर पूजा अर्चना के बाद भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के लिए प्रसाद बनाने में जुट गई हैं. लोग  ठेकुआ,कसार,समेत कई पकवान प्रसाद के रूप में आस्था और श्रद्धा से बना रहे हैं.

By

Published : Nov 2, 2019, 2:18 PM IST

छठ पर्व के पहले अर्घ्य की तैयारी में जुटे छठव्रती

पटना:लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के तीसरे दिन अस्ताचलगामी यानी डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के पहले सभी छठव्रती भगवान भाष्कर के प्रसाद की तैयारी करती दिखीं. इसके अलावा कई मीठे प्रसाद भी बनाये जा रहे हैं. प्रसाद बनाते समय महिलाएं पारम्परिक गीत का गायन भी कर रही हैं.

छठ पर्व के पहले अर्घ्य की तैयारी में जुटे छठव्रती

छठ माई के लिए प्रसाद बनाने में जुटे लोग
प्रदेश में महापर्व छठपूजा की तैयारी घर-घर में जोरो-शोरों साथ की जा रही है. 4 दिनों तक मनाने वाले छठ पर्व का शनिवार को तीसरा दिन है. इस दौरान सभी छठव्रती गंगा में स्नान कर पूजा अर्चना के बाद भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के लिए प्रसाद बनाने में जुट गई हैं. लोग ठेकुआ, कसार, समेत कई पकवान प्रसाद के रूप में आस्था और श्रद्धा से बना रहे हैं.

छठ पर्व के पहले अर्घ्य की तैयारी में जुटे छठव्रती

कुछ ही घटों में दिया जाएगा सूर्य को अर्घ्य
साथ ही छठ माई की महिमा का गुणगान कर उनके पारम्परिक गीत भी गा रही हैं. लोग घाट पर जाकर भगवान अस्ताचलगामी सूर्य (भास्कर भगवान)को अर्घ्य देकर पर्व सफल होने की कामना करेंगे. वहीं घरों में भी उत्साह का माहौल है. घाट सजधज कर तैयार है और लोग कुछ ही घंटों में घाटों पर जाने लगेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details