बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अस्ताचलगामी सूर्य को आज अर्घ्य देंगे व्रती, घाटों पर SDRF की टीम तैनात

छठ पर्व के दौरान लोगों के डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने घाटों पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया है. एसडीआरएफ के जवान नाव से नदी और तालाबों की पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

By

Published : Nov 20, 2020, 8:20 AM IST

महापर्व छठ
Chhath puja

पटना:चार दिन तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है. आज व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे. छठ पर्व के दौरान लोगों के डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने घाटों पर एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया है.

महापर्व छठ का आज तीसरा दिन

26 जिलों के 73 स्थलों पर एसडीआरएफ की टीम तैनात
26 जिलों के 73 स्थलों पर एसडीआरएफ के 700 जवानों को तैनात किया गया है. छठ पर्व के दौरान नदी और तालाब में लोगों के डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए जवानों को तैनात किया गया है. एसडीआरएफ के जवान नाव से नदी और तालाबों की पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

वैशाली में छठ घाट बनाने को लेकर मारपीट
वैशाली जिले के महनार थाना क्षेत्र के नवरंगपुर में छठ पर्व के लिए घाट बनाने को लेकर कुछ बच्चे आपस में उलझ गए. थोड़ी देर बाद बच्चों की लड़ाई में बड़े भी शामिल हो गए, जिसके बाद दोनों पक्ष एक-दूसरे पर लाठी-डंडे और पत्थर बरसाने लगे. मारपीट में कुछ लोग घायल हो गए, जिनमें एक महिला भी शामिल है.

घाट बनाने के विवाद में मारपीट.

छपरा: जिला प्रशासन ने सारण जिले के 92 घाटों को खतरनाक घोषित किया है. पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों को क्षेत्र में गश्त करने और चौकस रहने का आदेश दिया गया है. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, जीआरपी और रेल कर्मचारियों की विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई है.

छठ घाट पर लगी गंदगी.

मधुबनी: नगर पंचायत झंझारपुर में कई घाटों की स्थिति बेहद खराब है. घाटों पर गंदगी का ढेर लगा हुआ है और जलकुंभी भरा पड़ा है. घाटों की सफाई नहीं होने से ग्रामीण काफी आक्रोश हैं. डोरी पोखर, कमलापुर, कमलापुर नव की पोखर, हीरालाल पोखर आदि घाटों की सफाई नहीं की गई है. बसैठ में छठ को लेकर कलश शोभा यात्रा निकाली गई. यात्रा में 351 कुंवारी कन्याओं सहित बड़ी संख्या में महिला और पुरुष श्रद्धालु शामिल हुए.

घाटों पर गंदगी का ढेर

समस्तीपुर: छठ के दौरान शहर के गंडक घाट पर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किए हैं. शहर के अंदर से 20 नवंबर को दोपहर के 12 बजे से शाम के 7 बजे तक और 21 को रात 1 बजे से सुबह 8 बजे तक सभी प्रकार के भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

छठ घाटों का जायजा लेते डीएम प्रशांत कुमार और एसपी हृदय कांत.

अररिया: डीएम प्रशांत कुमार और एसपी ह्रदय कांत ने फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र के सुल्तान पोखर, कोठी हाट नहर, मधेश्वर घाट, मीरगंज परमान नदी घाट, जोगबनी नगर पंचायत अंतर्गत पुरानी घाट, किशल्य घाट, जोगबनी पोखर घाट सहित दर्जनों छठ घाटों का निरीक्षण किया. डीएम ने घाटों पर गोताखोर को तैनात करने, गहरे घाट को चिन्हित कर प्रतिबंधित करने और आवश्यक बैरिकेडिंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

औरंगाबाद: एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने जिले के सभी डीएसपी तथा थानाध्यक्षों के साथ बैठक की, जिसमें थानावार छठ की तैयारी पर समीक्षा की गई. इसी दौरान एसपी ने लॉ एंड आर्डर का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया.

छठ पूजा के लिए मुंगेर में तैयार घाट.

मुंगेर: छठ पर्व को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. गंगा के घाट पर सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग की गई है. बांस-बल्ला लगाकर लाल कपड़ा बांधा गया है. घाटों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई है. गंगा नदी में निजी नाव के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

छठ पूजा की तैयारी के लिए बैठक करते अधिकारी.

जहानाबाद: जिले में 64 छठ घाटों पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. महत्वपूर्ण घाटों पर दो-दो गोताखोर की तैनाती की गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घाटों को छठ पूजा से पहले सैनिटाइज किया जाएगा.

अरवल: मधुश्रवा हो या बेलसार, कलेर हो या वालिदाद, इन तमाम जगहों पर लोग छठ पूजा करने पहुंचे हैं. मधुश्रवा में छठ को लेकर विशेष व्यवस्थाएं देखी जा रही हैं. मंदिर परिसर की सफाई हो या प्रकाश की व्यवस्था, तमाम कार्य कई दिनों से संपन्न किए जा रहे हैं.

बांका: डीएम सुहर्ष भगत और एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने नगर पंचायत के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. डीएम ने छठ घाट की सफाई पर संतोष व्यक्त करते हुए पानी में अच्छे तरीके से बैरिकेडिंग करने को निर्देश दिया. उन्होंने छठ घाटों पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था करने, गोताखोरों की तैनाती करने, दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की तैनाती करने का भी निर्देश दिया.

सारण: जिले के गड़खा प्रखंड और अवतार नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत कोठिया-नरांव गांव स्थित प्रसिद्ध सूर्य मंदिर का स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद मोईनूद्दीन ने निरीक्षण किया.

बाजार में भीड़.

नवादा: छठ की सामग्रियों की खरीददारी के लिए शहर के मेन रोड, पुरानी बाजार और सब्जी बाजार में लोगों की भारी भीड़ जुटी. जिला प्रशासन लागातर लोगों से दो गज दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने की अपील कर रही है, लेकिन लोग इनसब चीजों को भूलकर खरीददारी करते दिखे.

घाट तैयार

शेखपुरा: छठ व्रतियों के लिए जिले के सभी छठ घाटों को तैयार कर लिया गया है. रतोइया नदी और अरघौती पोखर के घाट पर बैरिकेडिंग की गई है. बरबीघा के पुनेसरा स्थित मालती पोखर, गांधी सरोवर, तेउस सूर्य मंदिर छठ घाट, माउर गांव घाट आदि पर भी छठ व्रतियों की सुविधा को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है.

सुरक्षा की जांच

पटना: मसौढ़ी स्थित मनीचक सूर्य मंदिर तालाब घाट पर डॉग स्क्वायड की टीम ने सर्च ऑपरेशन किया. कोरोना काल में हो रहे छठ पूजा को लेकर प्रशासन काफी मुस्तैद दिख रही है. सुरक्षा को लेकर कई प्रबंध किए गए हैं. कई जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details