बिहार

bihar

महापर्व में शामिल हो रहे माननीय, मंत्री अशोक चौधरी के आवास पर मनाया जा रहा छठ

By

Published : Nov 20, 2020, 4:44 AM IST

पूरे बिहार में छठ पर्व की धूम है. आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बड़े उत्साह के साथ पर्व मना रहे हैं. राजनेता जरूरतमंदों तक छठ पर्व में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पहुंचा रहे हैं.

Ashok chaudhari
मंत्री अशोक चौधरी

पटना: चार दिन तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है. आज व्रती अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य देंगे. माननीय भी महापर्व में शामिल हो रहे हैं. किसी नेता के घर पर छठ पर्व हो रहा है तो कोई घाट पर किए जा रहे व्यवस्थाओं का जायजा ले रहा है ताकि व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

जदयू नेता और बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी के घर छठ पर्व हो रहा है. मंत्री की पत्नी छठ कर रही हैं. अशोक चौधरी किसी सदन के सदस्य नहीं होने के बावजूद छठ पर्व से ठीक पहले कई विभागों के मंत्री बने हैं. मेवालाल चौधरी के इस्तीफे के बाद उन्हें शिक्षा विभाग का भी पदभार मिला है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

गिरिराज ने किया छठ घाटों का निरीक्षण
बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नगर निगम क्षेत्र के बड़ी पोखर, रतनपुर चतुर्भुज पोखर, एमआरजेडी कॉलेज स्थित अस्थाई पोखर समेत विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया.

"सूर्य देव की आराधना का महापर्व छठ न केवल पूरे देश में बिहार की पहचान है, बल्कि यह सनातन धर्म का प्रमुख पहचान बन चुका है. छठ सामाजिक सद्भाव और सामाजिक संरचनाओं को एकजुट करने का पर्व है. प्रसाद और पूजा में जितनी भी सामग्री का उपयोग होता है वह समाज के हर वर्ग द्वारा पोषित रहता है."- गिरिराज सिंह, केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

दलित बस्तियों में अश्विनी चौबे ने बांटी पूजा सामग्री
केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अपने संसदीय क्षेत्र बक्सर में दलित बस्तियों में जाकर छठ पूजा में काम आने वाली सामग्री बांटी. अश्विनी चौबे को दलित बस्ती के लोगों ने अपनी पीड़ा सुनाई. लोगों ने बच्चों के लिए स्कूल की मांग की. मंत्री ने जल्द ही उनकी समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिया.

सांसद रामकृपाल यादव

रामकृपाल ने लिया घाटों का जायजा
पाटलिपुत्रा से सांसद रामकृपाल यादव ने दानापुर के विभिन्न घाटों का जायजा लिया. घाट पर मौजूद छठ व्रतियों को नमन करते हुए उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की. उन्होंने दानापुर में छठ व्रतियों के बीच पूजा सामग्री का वितरण भी किया.

देखें रिपोर्ट

विधान परिषद के सभापति ने दी छठ की शुभकामनाएं
भाजपा दफ्तर के बाहर बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह और दीघा के विधायक संजीव चौरसिया ने लोगों के बीच छठ सामग्री बांटी. अवधेश नारायण सिंह ने छठ पर्व के मौके पर बिहार वासियों को शुभकामनाएं दी. संदीप चौरसिया ने कहा कि ऐसे मौके पर लोग सावधानी बरतें और सर्व कल्याण के लिए छठी मैया की आराधना करें.

विधायक नितिन नवीन

विधायक नितिन नवीन ने पटना के घाटों का किया निरीक्षण
बांकीपुर के विधायक नितिन नवीन ने पटना के गांधी घाट से लेकर महेंद्रू घाट तक गंगा नदी के कई घाटों का निरीक्षण किया. नितिन नवीन ने घाटों पर मौजूद छठ व्रतियों से जिला प्रशासन द्वारा किए गए इंतजाम की जानकारी ली.

"महामारी पर हमेशा आस्था भारी पड़ती है. हमारा मानना है कि छठ जैसा पावन पर्व कोरोना जैसी महामारी से मुक्ति दिला सकता है. जितने स्वच्छ तरीके से यह पर्व मनाया जाता है, अगर छठ पर्व के नियमों को हम अपने जीवन में अपना लें तो कोरोना जैसी महामारी पर आसानी से काबू पाया जा सकता है."- नितिन नवीन, विधायक, बांकीपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details