बिहार

bihar

सोशल साइट्स के माध्यम से लोगों से हो रही ठगी, रखें हमेशा लॉक

By

Published : Jan 4, 2021, 6:24 PM IST

साइबर क्राइम के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पिछले दिनों दो बड़े मामले सामने आए. बिहार के पूर्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह के फेसबुक अकाउंट से रुपए की मांग की गई. ऐसी ही घटना जेडीयू के प्रवक्ता राजीव रंजन के साथ भी घट चुकी है. उनके भी फेसबुक अकाउंट को क्लोन कर फेक अकाउंट बनाकर हम लोगों से रुपए मांगे जा रहे थे.

रहें सावधान
रहें सावधान

पटनाः बिहार के पूर्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह के नाम पर साइबर फ्रॉड किया गया. साइबर अपराधियों द्वारा उनके फेसबुक अकाउंट को क्लोन कर उनके फोटो के इस्तेमाल कर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर आम लोगों से पैसे की डिमांड की गई थी. पूर्व बिहार सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह ने इस बाबत आम लोगों से अपने ऑरिजिनल फेसबुक प्रोफाइल का लिंक साझा किया. उन्होंने अपील की, साइबर फ्रॉड द्वारा उनका डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर लोगों से पैसे की डिमांड की जा रही है. ऐसे झांसे में ना पड़ें.

मंत्री जय कुमार सिंह का अकाउंट हुआ था हैक

15 हजार रुपए तक की हुई थी मांग

साइबर अपराधियों ने पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह के करीबियों को मैसेज कर 10 से 15000 रुपए की मांग की थी. जब करीबियों ने उन्हें फोन कर यह जानकारी प्राप्त की तो मामले का खुलासा हुआ. हालांकि उन्होंने फर्जी आईडी बनाने वाले के खिलाफ साइबर दोस्त पर शिकायत दर्ज कराई. दूसरा मामला विगत दिनों पहले जेडीयू के प्रवक्ता राजीव रंजन के साथ भी घट चुकी है उनके भी फेसबुक अकाउंट को क्लोन कर फेक अकाउंट बनाकर हम लोगों से पैसा मांगा जा रहा था.

देखें रिपोर्ट

कई मामले आ रहे हैं सामने

दोनों मामलों में आर्थिक अपराध इकाई के साइबर एक्सपर्ट अभिनव सौरव की माने तो इस तरह के मामले ज्यादातर सामने आ रहे हैं. फेसबुक या सोशल साइट्स के अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से फेक आईडी बनाकर आम इंसान के दोस्तों और परिवार के सदस्यों से छोटी-छोटी रकम मांगी जा रही है. जो साइबर फ्रॉड हैं, वे फेसबुक के माध्यम से बड़े रकम की डिमांड नहीं करते हैं. लोगों को काफी सचेत रहने की जरूरत है. खासकर अपने फेसबुक और दूसरे सोशल साइट्स को लॉक रखें.

साइबर एक्सपर्ट अभिनव सौरभ

सबका फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना करें

लॉक रखने से प्रोफाइल फोटो और उनसे जुड़ी जानकारियां किसी और तक नहीं पहुंच पाएगी. साइबर एक्सपर्ट अभिनव सौरभ ने आम इंसान से अपील की है कि सोशल साइट्स पर आप उन्हीं लोगों का फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें, जिन्हें आप पहले से जानते हैं. साथ ही उन्होंने सोशल साइट्स पर अपने और अपने परिवार के सदस्यों का फोटो पिक्चर पोस्ट ना करें. अन्यथा उनके फोटो के साथ साइबर फ्रॉड किसी तरीके का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. आप को ब्लैकमेल कर आपसे पैसे की भी डिमांड कर सकते हैं. आम इंसान को अपने सोशल साइट्स पर ईमेल या मोबाइल नंबर भूल कर भी नहीं डालना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details